Home /News /nation /

मुंद्रा पोर्ट: 3,000 किलो हेरोइन बरामदगी के मामले में ED करेगी जांच, दर्ज हो सकता है केस

मुंद्रा पोर्ट: 3,000 किलो हेरोइन बरामदगी के मामले में ED करेगी जांच, दर्ज हो सकता है केस

मुंद्रा पोर्ट के मामले में 8 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. (फाइल फोटो )

मुंद्रा पोर्ट के मामले में 8 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. (फाइल फोटो )

ईडी ड्रग तस्करी के पीछे सिंडिकेट से जुड़े लोगों की जांच करेगा. माना जा रहा है कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में पंजीकृत एक व्यापारिक कंपनी ने टैल्क स्टोन के तौर पर आयात किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली/मुंबई. प्रवर्तन निदेशालय (ED) गुजरात (Gujarat) के मुंद्रा बंदरगाह (Mundra Port) पर दो कंटेनरों से रिकॉर्ड लगभग 3,000 किलोग्राम हेरोइन की हालिया जब्ती की मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अगले कुछ दिनों कभी भी मामला दर्ज किया जा सकता है. इस सप्ताह ईडी के निदेशक संजय मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस मामले पर चर्चा की गई थी. केंद्रीय एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत सूचना रिपोर्ट (ECIR) दाखिल करने के तुरंत बाद मामले की जांच शुरू करेगी. इस बीच सूत्रों ने कहा कि एजेंसी के अधिकारी मामले की और जानकारी हासिल करने में लगे हुए हैं. साथ ही एजेंसी को राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) द्वारा मादक तस्करी का पता लगाने के दौरान दायर की गई शिकायत मिली है.

    सूत्रों के अनुसार ईडी ड्रग तस्करी के पीछे सिंडिकेट से जुड़े लोगों की जांच करेगा. माना जा रहा है कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रजिस्टर्ड एक व्यापारिक कंपनी ने टैल्क स्टोन के तौर पर आयात किया था. एजेंसी जांच के दौरान आरोपियों की संपत्तियां भी कुर्क कर सकती है.

    दिल्ली में एक गोदाम से 16.1 किलोग्राम हेरोइन जब्त
    बता दें कुछ दिनों पहले कच्छ जिले के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंचे दो कंटेनरों से हेरोइन की आश्चर्यजनक मात्रा की जब्ती के बाद, DRI ने देशभर में छापेमारी की और दिल्ली में एक गोदाम से 16.1 किलोग्राम हेरोइन जब्त की. विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस मामले में हेरोइन की कुल बरामदगी 3,004 किलोग्राम हो गई है. इसमें कहा गया है कि एजेंसी ने ‘नोएडा में एक आवासीय परिसर’ से 10.2 किलोग्राम संदिग्ध कोकीन और 11 किलोग्राम अन्य पदार्थ भी बरामद किया जिसके हेरोइन होने का संदेह है.

    गत 13 सितंबर को, DRI ने दो कंटेनरों को कब्जे में लिया था, जो ईरान के बंदर अब्बास बंदरगाह के रास्ते अफगानिस्तान के कंधार से मुंद्रा बंदरगाह पहुंचे थे. कंटेनरों के साथ दस्तावेजों में दावा किया गया था कि उनमें ‘सेमी-प्रॉसेस्ड टैल्क पत्थर’ है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि 17 और 19 सितंबर को यह पता चला कि दो कंटेनरों में वास्तव में हेरोइन थी जिसे ‘बड़े बोरों’ की ‘निचली परतों’ में छुपाया गया था, जिसके ऊपर टैल्क पत्थर था.

    5 विदेशियों सहित 8 गिरफ्तार
    उधर DRI ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से 2,988 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती के सिलसिले में अब तक पांच विदेशी नागरिकों सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में दी गई. गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में एक भारतीय दंपति भी शामिल है, जो कथित तौर पर वह कंपनी चलाते थे जिसमें इसे सेमी प्रॉसेस्ड टैल्क पत्थर बताते हुए आयात किया था. जब्त की गई हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 21,000 करोड़ रुपये आंकी गई है. एक किलोग्राम हेरोइन 5 से 7 करोड़ रुपये में बिकती है.

    भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (PIB) द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘चार अफगान नागरिकों, एक उज़्बेक और तीन भारतीयों सहित कुल आठ लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किए गए भारतीय नागरिकों में आयात निर्यात कोड (IEC) का धारक शामिल है जिसका उपयोग माल आयात करने के लिए किया गया था. उसे चेन्नई से गिरफ्तार किया गया है. आगे की जांच जारी है.’

    Tags: Adani Group, Enforcement directorate, Gujarat, Mumbai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर