NEET, JEE 2020: नहीं टलेंगे नीट और जेईई एग्जाम, तय तारीख पर होंगी परीक्षाएं

NEET, JEE 2020: नहीं टलेंगे नीट और जेईई एग्जाम, तय तारीख पर होंगी परीक्षाएं
नीट की परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी.

कोरोना वायरस (Covid-19) के देश में बढ़ते मामलों के बीच स्टूडेंट्स के साथ पेरेंट्स भी इन परीक्षाओं को स्थगित (Postpone) करने की मांग करते रहे हैं. एजुकेशन सेक्रेटरी (Education Secretary) अमित खरे (Amit Khare) ने अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा है कि नीट और जेईई एग्जाम नहीं टाले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 6:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय एजुकेशन सेक्रेटरी (Education Secretary) अमित खरे (Amit Khare) ने अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा है कि नीट और जेईई एग्जाम (NEET, JEE 2020) नहीं टाले जाएंगे. उन्होंने कहा है कि इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बहुत स्पष्ट आदेश दिए हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के देश में बढ़ते मामलों के बीच स्टूडेंट्स के साथ पेरेंट्स भी इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करते रहे हैं.

सुब्रमह्ण्यम स्वामी ने किया था ट्वीट
शुक्रवार को बीजेपी एमपी सुब्रमह्ण्यम स्वामी ने भी ट्वीट कर संकेत दिए थे कि नीट और जेईई मेन की सितंबर में होने वाली परीक्षाएं तीसरी बार टाली जा सकती हैं. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखने की बात भी कही थी. लेकिन अब सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि परीक्षाएं समय पर ही करवाई जाएंगी.

सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा टालने से किया था इनकार
Bar & Bench वेबसाइट पर प्रकाशित एक खबर के मुताबिक शिक्षा सचिव अमित खरे ने कहा है कि अब परीक्षाएं तय तारीख पर ही होंगी. इससे पहले इसी सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने इन परीक्षाओं को टालने के लिए दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया था. 17 अगस्त को कोर्ट ने कहा था कि परीक्षाओं को टालने के पीछे कोई तर्क नहीं है. कोर्ट ने कहा था- 'यह सच है कि महामारी की स्थितियां हैं लेकिन आखिर जिंदगी को चलते रहने देना होगा. स्टूडेंट्स के भविष्य को लेकर बाधा नहीं उत्पन्न की जा सकती.'



दो बार टाली जा चुकी हैं परीक्षाएं
कोरोना वायरस के चलते नीट और जेईई मेन परीक्षाओं को दो बार स्थगित किया जा चुका है. पहले ये परीक्षाएं मई में होनी थीं, जिन्हें बाद में जुलाई में करवाने का फैसला किया गया. हालांकि संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नीट और जेईई मेन की परीक्षाएं सितंबर में कराने का फैसला किया गया. अब जेईई मेन की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जानी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज