राजनीति प्रभावित विचारधारा से शैक्षणिक संस्थानों को रखें दूर: नारायणमूर्ति

एनआर नारायणमूर्ति ने कहा कि भारत में कम से कम दस शैक्षणिक संस्थानों की जरूरत है, जो शीर्ष विश्व रैंकिंग में आ सकें और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए पहले शिक्षा को राजनीतिक प्रभाव से मुक्त किया जाए.

भाषा
Updated: September 15, 2018, 11:56 PM IST
राजनीति प्रभावित विचारधारा से शैक्षणिक संस्थानों को रखें दूर: नारायणमूर्ति
एनआर नारायणमूर्ति (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: September 15, 2018, 11:56 PM IST
इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति ने शनिवार को कहा कि भारत में विश्वस्तरीय शैक्षणिक संस्थानों का निर्माण करने के लिए शिक्षा को राजनीतिक प्रभाव से मुक्त करने और विचारधारा से दूर रखे जाने की जरूरत है. मूर्ति ने अफसोस जताया कि देश के बहुत कम शैक्षणिक संस्थानों का विश्व रैंकिंग में स्थान आया है.

उन्होंने कहा कि जिन देशों में बड़ी संख्या में विश्वस्तरीय संस्थान हैं वहां से संवाद बढ़ाया जाना चाहिए और उन विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों से संवाद बढ़नी चाहिए जहां भारतीय शिक्षाविद काम करते हैं.

उन्होंने कहा कि भारत में कम से कम दस शैक्षणिक संस्थानों की जरूरत है, जो शीर्ष विश्व रैंकिंग में आ सकें और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए पहले शिक्षा को राजनीतिक प्रभाव से मुक्त किया जाए.

उन्होंने कहा, 'जब तक हमारे नेताओं को महसूस नहीं होता कि देश का भविष्य शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता पर निर्भर करता है, जब तक वे शिक्षा को पूरी तरह शिक्षाविदों का काम होने में मदद नहीं करते तब तक कुछ खास नहीं हो पाएगा. दूसरी बात हमें शिक्षा में विचारधारा नहीं लानी चाहिए.'
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर