Home /News /nation /

3500 साल पहले भी होता था खतना! मिस्र के राजा की ममी ने खोले अनसुने राज, शोधकर्ता भी हैरान

3500 साल पहले भी होता था खतना! मिस्र के राजा की ममी ने खोले अनसुने राज, शोधकर्ता भी हैरान

शोधकर्ताओं ने कहा कि कई शाही ममियों के दांत खराब थे लेकिन अमेनहोटेप प्रथम के दांत काफी अच्छे थे.

शोधकर्ताओं ने कहा कि कई शाही ममियों के दांत खराब थे लेकिन अमेनहोटेप प्रथम के दांत काफी अच्छे थे.

उन्होंने बताया कि 3डी कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैनिंग तकनीक का उपयोग कर इस ममी के शरीर का अध्ययन किया गया, जिसके परिणाम काफी हैरान कर वाले थे. इस तकनीक से ममी के शरीर की बनावट और उसके साथ दफनाए गए कीमती गहनों का पता चला है. सहर सलीम का कहना है कि हमने स्कैनिंग के दौरान पाया कि अमेनहोटेप प्रथम लगभग 35 वर्ष का था जब उसकी मृत्यु हो गई.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. मिस्र में एक 3500 साल पुरानी ममी के शरीर के कुछ ऐसे अनसुने राज का खुलासा हुआ है, जिसको जानकर शोधकर्ता भी हैरान रह गए हैं. दुनिया के शोधकर्ताओं ने 3500 साल पुरानी एक ममी के शरीर को खोलकर डिजिटल स्कैनिंग तकनीक के माध्यम से उसका अध्ययन किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ममी मिस्र के राजा फिरौ अमेनहोटेप प्रथम की है. स्कैनिंग के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि 3500 साल बाद भी इस ममी के दांत और कान की हड्डियां पूरी तरह से सुरक्षित हैं. ममी की डिजिटल स्कैनिंग करने वाली टीम में शामिल काहिरा विश्वविद्यालय में मेडिकल डिपार्टमेंट में रेडियोलॉजी की प्रोफेसर सहर सलीम का कहना है कि अपनी पतली ठुड्डी, छोटी नाक और घुंघराले बालों के साथ ममी शारीरिक रूप से अपने पिता जैसा दिखता होगा.

    उन्होंने बताया कि 3डी कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैनिंग तकनीक का उपयोग कर इस ममी के शरीर का अध्ययन किया गया, जिसके परिणाम काफी हैरान कर वाले थे. इस तकनीक से ममी के शरीर की बनावट और उसके साथ दफनाए गए कीमती गहनों का पता चला है. सहर सलीम का कहना है कि हमने स्कैनिंग के दौरान पाया कि अमेनहोटेप प्रथम लगभग 35 वर्ष का था जब उसकी मृत्यु हो गई. वो लगभग 169 सिमी लंबा (5फीट 6इंच) था. उसका खतना हुआ था, और उसके दांत अच्छे हालात में थे. अपने गले में लगभग 30 ताबीज पहनी हुई थी.

    ममीकरण की प्रक्रिया पर हुई हैरानी
    इतना ही नहीं ममी के इस ममी ने मोतियों और सोने से बनी एक कमरबंद भी पहनी हुई थी. शोधकर्ता सलीम का कहना है कि 3,500 साल पुरानी ममी इतनी अच्छी हालत में है कि इसके ममीकरण की प्रक्रिया (प्राचीन मिस्त्र में शवों को दफनाने और सुरक्षित रखने की प्रक्रिया) पर सभी को हैरानी हुई. उन्होंने बताया कि ममी के दांत के अलावा कान की छोटी से छोटी हड्डी भी सुरक्षित थी.

    Tags: Egypt, Trending, Trending news, Trending news in hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर