Eid-ul-Fitr 2021: देशभर में आज मनाई जा रही है ईद, कोरोना के चलते घरों में ही लोग अदा करे हैं नमाज

राजस्थान के चीफ काजी खालिद उस्मानी, जयपुर के मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी और जामा मस्जिद के सदर नईमुद्दीन कुरेशी ने लोगों से घर में रहकर ईद मनाने की अपील की है. (फोटो- AP)

Eid-ul-Fitr 2021: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई देते हुए आह्वान किया कि वे कोविड-19 को हराने के लिए नियमों और दिशानिर्देशों का अनुपालन करें. साथ ही देश और समाज की भलाई के लिए काम करें

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में आज ईद (Eid-ul-Fitr 2021) मनाई जा रही है. इस्लामिक धर्मगुरूओं ने कोरोना की दूसरी लहर के चलते लोगों से ईद-उल-फितर अपने घरों में रहकर मनाने की अपील की है. लिहाज़ा इस बार लोग मस्जिदों में नहीं पहुंच रहे हैं. ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर ही एक दूसरे को ईद की बधाई दे रहे हैं. ईद उल फितर के दिन लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं.

    राजस्थान के चीफ काजी खालिद उस्मानी, जयपुर के मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी और जामा मस्जिद के सदर नईमुद्दीन कुरेशी ने लोगों से घर में रहकर ईद मनाने की अपील की है. पिछले साल भी ईद का त्योहार लॉकडाउन के दौरान ही मनाया गया था.

    राष्ट्रपति ने दी बधाई
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईद-उल-फितर की बधाई देते हुए आह्वान किया कि वे कोविड-19 को हराने के लिए नियमों और दिशानिर्देशों का अनुपालन करें. साथ ही देश और समाज की भलाई के लिए काम करें. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘ ईद-उल-फितर का पावन त्योहार रमजान के संपन्न होने पर भाईचारे और सदभावना के अवसर के रूप में मनाया जाता है.’ कोविंद ने कहा कि ईद-उल-फितर खुद को मानवता की सेवा की ओर मोड़ने और जरूरतमंद की जिंदगी को बेहतर बनाने के अवसर के तौर पर भी मनाया जाता है.

    घर से नमाज़
    ईद उल फितर के दिन लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं. ईद-उल-फितर में मीठे पकवान विशेषकर सेंवईंयां बनाने का रिवाज है. इस दिन लोग आपस में गले मिलकर अपने गिले-शिकवों को दूर करते हैं. शहर मुफ्ती ने घरों से नमाज़ के लिए घर पढ़ा जा सकने वाला एक छोटा ईद की नमाज का खुत्बा भी जारी किया है ताकि लोग आसानी से घरों से ही ईद की नमाज पढ़ सके. ईद की नमाज के लिये खुत्बा जरूरी होता है.