आईएएफ में मंगलवार को शामिल होंगे आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 3:17 PM IST
आईएएफ में मंगलवार को शामिल होंगे आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर
वायुसेना की ताकत को बढ़ाएंगे अपाचे एएच-64ई

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिए आठ अमेरिका (America) निर्मित अपाचे एएच-64ई (Boeing AH-64 Apache) लड़ाकू हेलीकॉप्टर को तीन सितम्बर को आईएएफ में शामिल किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 3:17 PM IST
  • Share this:
भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिए अमेरिका (America) निर्मित आठ अपाचे एएच-64ई (Boeing AH-64 Apache) लड़ाकू हेलीकॉप्टर को तीन सितम्बर को आईएएफ में शामिल किया जाएगा. अपाचे एएच-64ई दुनिया के सबसे उन्नत बहु-भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर है. अमेरिकी सेना भी इसका इस्तेमाल करती है.

सीमा पर बड़ते तनाव के बीच भारतीय वायुसेना मंगलवार को पठानकोट एयरबेस पर आठ अपाचे हेलिकॉप्टरों को तैनात करेगी. यह एयरबेस पाकिस्तानी सीमा के करीब स्थित है. वायुसेना के अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए लांचिंग समारोह का आयोजन कराया जाएगा. एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन में आयोजित होने वाले इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे.

आईएएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर आईएएफ में शामिल होने जा रहे हैं, जो बल की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएंगे.

अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ हुआ था अनुबंध

आईएएफ ने अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ सितम्बर 2015 में कई अरब डॉलर का अनुबंध किया था. इसके तहत बोइंग ने 27 जुलाई को 22 हेलीकॉप्टर में से पहले चार हेलीकॉप्टर दिए गए थे. अनुबंध होने के करीब चार वर्ष बाद ‘हिंडन एयर बेस’ में भारतीय वायुसेना को अपाचे हेलीकॉप्टरों के पहले बैच की डिलीवरी की गई थी. रक्षा मंत्रालय ने साल 2017 में सेना के लिए 4,168 करोड़ रुपये की लागत से बोइंग से छह अपाचे हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी थी.

क्या है खासियत अपाचे एएच-64ई में
- इस विमान को अमेरिकी सेना में भी इस्तेमाल किया जाता है.
Loading...

- अपाचे दुनिया भर में मल्टि रोल कांबेट हेलिकॉप्टर के रूप में जाना जाता है.
- अपाचे को इस तरह से बनाया गया है कि यह दुश्‍मन की सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है.
- दुनिया भर में अब तक 2,100 अपाचे हेलिकॉप्टर्स की सप्लाई की है.

ये भी पढ़ें: भारत-पाक सीमा पर तैनात होगी सेना की पहली खास टुकड़ी IBG 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...