Home /News /nation /

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा बच्चे बेचने वाला गिरोह, 8 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा बच्चे बेचने वाला गिरोह, 8 गिरफ्तार

चौकीदार और उसके दोस्त के साथ सेक्स से इनकार करने पर महिला की हत्या: पुलिस
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

चौकीदार और उसके दोस्त के साथ सेक्स से इनकार करने पर महिला की हत्या: पुलिस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यह गिरोह दिल्ली के गरीब मां-बाप से उनके नवजात शिशुओं को खरीदकर उन्हें दिल्ली सहित देश के दूसरे राज्यों की बेऔलाद दंपतियों को दो से पांच लाख रुपये में बेच दिया करता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली में चल रहे एक ऐसे गिरोह का पर्दाफ़ाश किया है, जो दिल्ली के गरीब मां-बाप से उनके नवजात शिशुओं को खरीदकर उन्हें दिल्ली सहित देश के दूसरे राज्यों की बेऔलाद दंपतियों को दो से पांच लाख रुपये में बेच दिया करता था.

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के मुताबिक, प्रशांत विहार में विशेष जांच दस्ते के एक कांस्टेबल को एक मुखबिर ने 14 अगस्त को बताया कि नारायणा के इंद्रपुरी इलाके में चोरी करके लाए गए एक नवजात को छुपा कर रखा गया है. इसके बाद पुलिस ने तफ्तीश शुरू की तो उसे इस रैकेट के मास्टरमाइंड जहांगीर का पता चला, जो दिल्ली का ही रहने वाला है.

    इसके बाद पुलिस नकली दपंति बनकर जहांगीर से मिलने पहुंची और उससे एक बच्चा देने की मांग की. शुरुआत में तो जहांगीर ने न-नुकुर किया, लेकिन जब उसे यकीन हो गया कि दपंति को बच्चे की सच में जरूरत है, तो वह बच्चा दिलवाने को राजी हो गया.

    जहांगीर जब बच्चा लेकर पुहंचा, तो पुलिस ने उसे धर-दबोचा और फिर उसकी मदद से रैकेट में शामिल दूसरे लोगों तक पहुंची. पुलिस ने इस संबंध में तीन महिलाओं सहित कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें दो ऐसे निसंतान पिता भी हैं, जिन्होंने इनके जरिये दो से पांच लाख रुपये में बच्चा खरीदा था.

    पुलिस ने इसके साथ ही दक्षिण दिल्ली में एक फर्टीलिटी क्लीनिक के मैनेजर को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, यह मैनेजर ही निसंतान दंपतियों को इन रैकेटियर्स के पास भेजा करता था.

    पुलिस ने गिरफ्तार लोगों के पास से चार बच्चों को भी बरामद किया है, जिसमें एक बच्चे की हालत बहुत नाजुक थी और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. वहीं बाकी बरामद बच्चों को चिल्ड्रेन होम में रखा गया है. सीडब्ल्यूसी को भी मामले से अवगत करवाया गया है.

    पुलिस के मुताबिक, ये रैकेटियर्स सरकारी अस्पतालों में अपने एजेंट्स तैनात रखते थे, जो गरीब परिवार पर नजर रखते थे और मौका लगते ही जरूरतमंद लोगों को पैसों का लालच देकर में बच्चे बेचने पर मजबूर करते थे. बताया जा रहा है इस रैकेट से जुड़े कुछ और लोगों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी है.

    Tags: Delhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर