लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव: EC ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर 72, सांसद परवेश वर्मा पर लगाया 96 घंटे का बैन

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 3:46 PM IST
दिल्ली चुनाव: EC ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर 72, सांसद परवेश वर्मा पर लगाया 96 घंटे का बैन
अनुराग ठाकुर और प्रवेश सिंह वर्मा की फाइल फोटो

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) में प्रचार के दौरान भड़काऊ बयानबाजी पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और पश्चिमी दिल्ली के सांसद परवेश वर्मा (Pravesh Verma) पर चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 3:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi assembly election 2020) में प्रचार के दौरान भड़काऊ भाषण और बयानबाजी के लिए चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और परवेश वर्मा (Pravesh Singh verma) पर एक्शन लिया है. चुनाव आयोग ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के चुनाव प्रचार पर 72 घंटे और परवेश वर्मा पर 96 घंटे के लिए बैन लगा दिया है. परवेश वर्मा पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद हैं.

इससे पहले प्रचार के दौरान कथित तौर पर विवादित बयान देने के मामले में चुनाव आयोग ने बुधवार को अनुराग ठाकुर और परवेश साहिब सिंह वर्मा का नाम बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची से हटाने का आदेश दिया था. चुनाव आयोग ने हेट स्पीच पर दोनों नेताओ को नोटिस जारी कर गुरुवार दोपहर 12 बजे तक अपना पक्ष रखने को कहा था.

अनुराग ठाकुर और परवेश वर्मा ने क्या कहा था?
दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी लगातार शाहीन बाग को मुद्दा बना रही है. प्रचार के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक जनसभा में नारेबाजी करवाई थी. उन्होंने CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को देश का गद्दार बताया था. अनुराग ठाकुर ने कहा था, 'देश के गद्दारों को...गोली मारो...’

ANURAG THAKUR
अनुराग ठाकुर मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री हैं.


वहीं, बीजेपी सांसद परवेश वर्मा ने शाहीन बाग की तुलना कश्मीर की स्थिति से की थी. उन्होंने कहा था, 'शाहीन बाग में जो लाखों लोग हैं वो एक दिन आपके घर में घुस जाएंगे, मां-बहनों का रेप करेंगे और लूटेंगे.'
कांग्रेस ने बनाया मुद्दा
ठाकुर और वर्मा के बयान और आयोग के आदेश के बाद इस मुद्दे पर राजनीतिक गरमा गई है. कांग्रेस ने दावा किया कि इस चुनाव में हार तय देखकर बीजेपी के लोग इस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं.

PRAVESH
परवेश वर्मा पश्चिमी दिल्ली से सांसद हैं.


बयान चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन- चुनाव आयोग
परवेश वर्मा को जारी नोटिस में आयोग ने कहा था कि इस मामले में दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है. नोटिस में आयोग ने कहा था कि वर्मा ने एक इंटरव्यू में CAA के विरोध में शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के बारे में भड़काऊ बयान दिया था.

इसके अलावा आयोग ने विकासपुरी विधानसभा क्षेत्र में वर्मा द्वारा एक जनसभा में दिये गये भाषण में भी शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के बारे में भड़काऊ बयान देने का हवाला देते हुए इसे प्रथम दृष्टया चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया है. दिल्ली के सीईओ कार्यालय द्वारा आयोग को मंगलवार को भेजी गई रिपोर्ट में ठाकुर और वर्मा द्वारा दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान विवादित और भड़काऊ बयान देने की पुष्टि की गई थी. इसके बाद गुरुवार को चुनाव आयोग ने दोनों नेताओं के खिलाफ एक्शन लिया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Delhi Assembly eletions 2020: शाहीन बाग समेत दिल्ली के इन इलाकों में सीएम योगी की ताबड़तोड़ रैलियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 2:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर