पूर्व केंद्रीय मंत्री बलराम नाइक अब 3 साल तक नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, ये है वजह

पूर्व केंद्रीय मंत्री बलराम नाइक (फेसबुक)

Election Commission: चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक बलराम नाइक तीन साल तक लोकसभा, राज्यसभा, विधान सभा, विधान परिषद और केंद्र शासित प्रदेश के चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commission) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री बलराम नाइक पोरिका (Balaram Naik Porika) पर तीन साल तक के लिए चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है. आयोग का कहना है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान नाइक ने चुनावी खर्चे का ब्योरा नहीं दिया. नाइक संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की सरकार में राज्यमंत्री थे. साल 2019 के आम चुनाव में उन्हें तेलंगाना के महबूबाबाद (सुरक्षित) सीट से हार मिली थी. 10 जून को चुनाव आयोग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि नाइक ने खर्चे को लेकर कोई दस्तावेज़ जमा नहीं किए. जबकि आयोग ने उन्हें इस सिलसिले में कारण बताओ नोटिस भी भेजा था.

    चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक बलराम नाइक तीन साल तक लोकसभा, राज्यसभा, विधान सभा, विधान परिषद और केंद्र शासित प्रदेश के चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं. आदेश में कहा गया है, 'तथ्यों और उपलब्ध रिकॉर्ड के आधार पर, आयोग संतुष्ट है कि बलराम नाइक पोरिका चुनाव खर्च के अपने खातों को दर्ज करने में विफल रहे हैं.'

    ये भी पढ़ें:- चीन ने बंद किया 26 साल पुराना अखबार एप्पल डेली, आखिरी दिन बिकी 10 लाख कॉपियां

    उधर बलराम नाइक ने इन आरोपों का खंडन किया है. उन्होंने एक वीडियो वीडियो मैसेज में दावा किया कि उन्होंने लोकसभा चुनाव में खर्चों को लेकर सभी कागजात जमा कर दिए हैं. उन्होंने ये भी कहा कि वो या तो अदालत के माध्यम से या चुनाव अधिकारियों से अनुरोध करके संबंधित अधिकारियों को सभी कागजात भेजेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.