Bihar Elections: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोरोना पॉजिटिव और 65 साल से अधिक के वोटर पोस्टल बैलट से डालेंगे वोट

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव संबंधी कई दिशानिर्देश जारी किए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव संबंधी कई दिशानिर्देश जारी किए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar Assembly Elections 2020: चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से कई तरह के दिशानिर्देश और आदेश जारी किए हैं. जिससे कोरोना के दौर में चुनाव कराने में मुश्किल न आए.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) इसी साल के अंत में होने वाले हैं, ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) ने कोविड-19 (Covid-19) की वजह से कई तरह के दिशानिर्देश (Guidelines) जारी किए हैं. जिससे कोरोना के दौर में चुनाव कराने में मुश्किल न आए. चुनाव आयोग ने बिहार चुनाव को देखते हुए नियमों में बदलाव भी करवाया है ताकि कोरोना काल में सभी चुनौतियों का सामना किया जा सके

कोरोना पॉजिटिव और संदिग्थ को घर से वोट की सुविधा!
अक्टूबर-नवंबर में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में कोरोना पोज़िटिव/संदिग्ध और 65 की उम्र से अधिक उम्र के मतदाता घर से डाल सकेंगे वोट. ऐसे मतदाताओं को पोस्टल बैलट के जरिए मतदान की सुविधा दी जाएगी. चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बिहार चुनाव में बड़े बदलाव के आदेश जारी कर दिए हैं.





कोरोना पर दिशानिर्देशों का होगा पालन
बिहार विधानसभा चुनाव में स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों का भी पालन किया जाएगा. चुनाव आयोग ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बिहार में पोलिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने आदेश दिया है जबकि एक पोलिंग स्टेशन पर 1000 से अधिक मतदाता भी नहीं होंगे ताकि एक ही पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की भीड़ न लगे.

ये भी पढ़ें-59 Apps के बैन से चीनी कंपनी को बड़ी चोट, हो सकता है 45 हजार करोड़ का नुकसान

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव
बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं और मौजूदा विधानसभा की अवधि 29 नवंबर तक है. और चुनाव आयोग को 29 नवंबर से पहले चुनाव कराने होंगे. हर बार की तरह इस बार भी बिहार के चुनाव कई चरण में कराए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज