Assembly Elections 2021 Result: काउंटिंग डे के लिए EC की गाइडलाइन तैयार, उम्मीदवारों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

मद्रास हाईकोर्ट ने मतगणना के दिन व्यवस्था को लेकर चुनाव आयोग पर तीखी टिप्पणी की थी. (File pic)

मद्रास हाईकोर्ट ने मतगणना के दिन व्यवस्था को लेकर चुनाव आयोग पर तीखी टिप्पणी की थी. (File pic)

Assembly Elections 2021 Result: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होगी. जीत का प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए विजेता उम्मीदवार या उसके द्वारा अधिकृत व्यक्ति के साथ-साथ दो से अधिक लोगों के पहुंचने की अनुमति नहीं होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव 2021 के आज नतीजे घोषित होंगे. ऐसे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना (5 State Assembly Election Counting) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) विस्तृत गाइडलाइंस तैयार करके संबंधित राज्यों को भेज चुका है. गाइडलाइंस के मुताबिक उम्मीदवार या एजेंट को मतगणना से पहले कोरोना वायरस संक्रमण की आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण के दोनों खुराक की स्थिति में ही जाने की इजाजत होगी. इसके साथ ही आयोग ने कहा है कि मतगणना केंद्र के बाहर लोगों का हुजूम नहीं जुटेगा. साथ ही राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रोटोकॉल के मुताबिक मतगणना हाल बड़ा होगा. मतगणना के दिन उम्मीदवार और एजेंट के लिए पीपीई किट उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही ग्लव्स, मास्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड भी मतगणा से जुड़े लोगों और सुरक्षा कर्मियों को मुहैया कराया जाएगा.

बता दें कि चुनाव आयोग ने देश में कोरोना महामारी के गंभीर संकट के मद्देनजर चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों के आने के बाद विजय जुलूस निकालने पर मंगलवार को प्रतिबंध लगा दिया. असम, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल और पुडुचेरी में आज मतगणना होगी.

Youtube Video


प्रमाणपत्र के लिए सिर्फ दो को मिलेगी अनुमति
आयोग की ओर से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है, ‘पूरे देश में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर आयोग ने फैसला किया है कि मतगणना के दौरान अधिक सख्त प्रावधानों पर अमल किया जाए... दो मई को मतगणना के बाद किसी भी विजय जुलूस को निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी.’ साथ ही जीत का प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए विजेता उम्मीदवार या उसके द्वारा अधिकृत व्यक्ति के साथ-साथ दो से अधिक लोगों के पहुंचने की अनुमति नहीं होगी.

EC पर बिफरा मद्रास हाईकोर्ट

विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध का यह आदेश आने से एक दिन पहले मद्रास हाईकोर्ट ने चुनावों के दौरान कोविड संबंधी दिशानिर्देशों का पालन कराने में विफल रहने को लेकर चुनाव आयोग के खिलाफ सख्त रुख दिखाया था. अदालत ने कहा था कि देश में कोरोना की दूसरी लहर आने के लिए चुनाव आयोग एकमात्र जिम्मेदार संस्था है.





'हत्या का मुकदमा' चलाने की चेतावनी

हाईकोर्ट ने आयोग को ‘सबसे गैरजिम्मेदार संस्था’ करार देते हुए कहा था कि इस अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया जा सकता है. न्यायाधीशों ने मौखिक रूप से यह चेतावनी भी दी कि वे दो मई को मतगणना पर रोक लगाने से नहीं हिचकेंगे. आयोग ने कहा है कि मतगणना कक्ष में क्षमता के 50 फीसदी लोग ही मौजूद रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज