अपना शहर चुनें

States

एनआरसी से छूटे, लेकिन मतदाता सूची में नाम होने पर डाल सकते हैं वोट : आयोग

असम में  विधानसभा चुनाव में मतदाता सूची में नाम होने पर वोट डाल सकते हैं.
असम में विधानसभा चुनाव में मतदाता सूची में नाम होने पर वोट डाल सकते हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश का हवाला देते हुए  कहा कि जिन लोगों का नाम एनआरसी में नहीं है, लेकिन मतदाता सूची में है तो वे विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं. उनके इस बयान का राजनीतिक दलों ने स्‍वागत किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:23 PM IST
  • Share this:
गुवाहाटी. निर्वाचन आयोग ने कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में ऐसे लोग भी वोट डाल सकते हैं जिनका नाम राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में नहीं है, लेकिन उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है. आयोग द्वारा स्थिति स्पष्ट करने के एक दिन बाद राजनीतिक दलों ने इस निर्णय का स्‍वागत किया है. गुरुवार को सत्तारूढ़ भाजपा ने कहा कि ऐसे लोगों का मताधिकार बरकरार रखना होगा. वहीं, कांग्रेस तथा एआईयूडीएफ ने आयोग के इस निर्णय का स्वागत किया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश का हवाला देते हुए कल यहां कहा था कि जिन लोगों का नाम एनआरसी में नहीं है, लेकिन मतदाता सूची में है तो वे विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं. राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में राज्य में 3.29 करोड़ आवेदकों में से 19 लाख से अधिक लोगों के नाम बाहर हो गए थे. हालांकि भारत के महापंजीयक ने इसे अब तक अधिसूचित नहीं किया है.





भाजपा की असम इकाई के अध्यक्ष रंजीत दास ने कहा कि ऐसे लोगों के मताधिकार की यथास्थिति बरकरार रखनी होगी. वहीं, प्रदेश कांग्रेस की प्रवक्ता बबीता शर्मा ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने ऐसे लोगों को मतदान की अनुमति देकर सही कदम उठाया है. विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के गठबंधन सहयोगी एआईयूडीएफ ने भी निर्वाचन आयोग के फैसले का स्वागत किया है. उल्लेखनीय है कि राज्य में मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव होना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज