लाइव टीवी

महाराष्ट्र और हरियाणा में आचार संहिता लागू, नीतिगत फैसला लेने पर रोक

Niraj Kumar | News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 3:29 PM IST
महाराष्ट्र और हरियाणा में आचार संहिता लागू, नीतिगत फैसला लेने पर रोक
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान हो गया है. (फाइल फोटो)

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने दोनों चुनाव आयुक्त अशोक लवासा (Ashok Lavasa) और सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) की मौजूदगी में चुनाव तारीखों का ऐलान किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 3:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana)  में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग (Election Commission) ने कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्तूबर को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) ने दोनों चुनाव आयुक्त अशोक लवासा (Ashok Lavasa) और सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) की मौजूदगी में चुनाव तारीखों का ऐलान किया.

27 नवंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया होगी संपन्न

हरियाणा में मौजूदा विधानसभा की अवधि 2 नवंबर तक की है और महाराष्ट्र में 9 नवंबर तक विधानसभा की अवधि है. चुनाव आयोग ने तय किया है कि 27 अक्टूबर से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया संपन्न होगी.  हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें और महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं.



maharashtra assembly election 2019 has bjp shivsena separted their way before poll
महाराष्ट्र में अब तक बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन नहीं हो पाया है (File Photo)




दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.  यानि अब दोनों राज्य सरकारें किसी भी सरकारी योजना की शुरुआत या कोई नीतिगत फैसला नहीं कर सकेंगी, जिससे मतदाताओं पर किसी तरह का प्रभाव पड़े. किसी तरह की सरकारी ट्रांसफर पोस्टिंग भी राज्य सरकारें नहीं कर सकेंगी.

assembly elections 2019, विधानसभा चुनाव, election Commission, चुनाव आयोग, Maharashtra Haryana Jharkhand vidhan sabha chunav, महाराष्ट्र हरियाणा झारखंड विधानसभा चुनाव, bjp, congress, बीजेपी, कांग्रेस, Manohar Lal Khattar मनोहर लाल खट्टर, raghubar das रघुबर दास, devendra fadnavis देवेंद्र फड़नवीस , narendra modi नरेंद्र मोदी
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर अब कोई फैसला नहीं ले सकेंगे (File Photo)


झारखंड विधानसभा चुनाव की बाद में होगी घोषणा

झारखंड में चुनाव आयोग ने चुनाव तारीखों का ऐलान नहीं किया. झारखण्ड में 5 जनवरी को मौजूदा विधानसभा की अवधि खत्म होगी, ऐसे में चुनाव आयोग के सामने चुनाव कराने के लिए 3 महीने का वक्त मौजूद है. महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव सम्पन्न होने के बाद झारखंंड में चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव की घोषणा करेगा. न्यूज 18 इंडिया ने पहले ही बताया था की चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ झारखण्ड विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान नहीं करेगा.

ये भी पढ़ें:

चिन्मयानंद पर रेप का एक केस वापस लेना चाहती थी यूपी सरकार, जारी हो गया था आदेश, लेकिन...!

चुनावी सीजन में किसानों की बल्ले-बल्ले, हरियाणा, झारखंड ने खेती-किसानी के लिए खोला खजाना!
First published: September 21, 2019, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading