महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के विधानसभा चुनाव की तारीखों की आज घोषणा कर सकता है चुनाव आयोग

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 7:55 AM IST
महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के विधानसभा चुनाव की तारीखों की आज घोषणा कर सकता है चुनाव आयोग
तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान.

आज होने वाली चुनाव आयोग (Election commission) की बैठक में महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड (Jharkhand) में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इन तीनों ही राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 7:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commission of India) तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों का आज ऐलान कर सकता है. आज होने वाली चुनाव आयोग की बैठक में महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड (Jharkhand) में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इन तीनों ही राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव पहले कराए जाएंगे. चुनाव में कम समय को देखते हुए दोनों ही राज्यों के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी की जाएगी.

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटों पर चुनाव होने हैं. वहीं हरियाणा और झारखंड की 90 और 82 सीटों पर इस साल के अंत तक चुनाव संभावित हैं. इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. इनके नतीजों का ऐलान 19 अक्टूबर को हुआ था. इन तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने जा रहा है. ऐसे में इन तीनों राज्यों में इससे पहले ही चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराना आवश्यक है.

Poll dates, Haryana assembly elections, Jharkhand assembly elections, assembly elections,maharastra assembly elections,assembly elections 2019, assembly elections dates
इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे.


सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र और हरियाणा में दिवाली से पहले वोटिंग और मतगणना की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. साल 2014 में दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को मतदान किया गया था. वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए गए थे. पिछली बाद से विधानसभा चुनाव में झारखंड में 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 5 चरणों में मतदान कराया गया था.

तीनों राज्यों में बनी थी बीजेपी की सरकार
बता दें कि वर्ष 2014 में इन तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने थे. जबकि हरियाणा में 90 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. यहां मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने थे. वहीं झारखंड की बात करें तो यहां बीजेपी ने 77 सीटों में से 35 सीटों पर कब्जा जमाया था और रघुबर दास राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...