Home /News /nation /

कोरोना के चलते 5 राज्यों में चुनाव कराना कितना सुरक्षित? चुनाव आयोग को आज बताएगा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

कोरोना के चलते 5 राज्यों में चुनाव कराना कितना सुरक्षित? चुनाव आयोग को आज बताएगा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

चुनाव आयोग की बैठक आज. (File pic)

चुनाव आयोग की बैठक आज. (File pic)

Assembly Elections 2022: आज केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण पांचों चुनावी राज्‍यों में कोरोना महामारी के मौजूदा हालात पर चुनाव आयोग को जानकारी उपलब्‍ध कराएंगे. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पिछले दिनों चुनाव आयोग और पीएम मोदी से उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव को एक या दो महीने के लिए स्थगित करने पर विचार करने का आग्रह किया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश के पांच राज्‍यों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) को लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान हो सकता है. भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) और ओमिक्रॉन (Omicron) के मामलों को देखते हुए आज चुनाव आयोग स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के साथ अहम बैठक करने जा रहा है. इस दौरान केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण पांचों चुनावी राज्‍यों में कोरोना महामारी के मौजूदा हालात पर चुनाव आयोग को जानकारी उपलब्‍ध कराएंगे. इस बैठक में चुनाव आयोग और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के कुछ अन्‍य शीर्ष अफसर भी शामिल रहेंगे.

    इससे पहले 23 दिसंबर को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण की ओर से कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन राज्‍यों को टीकाकरण बढ़ाने को कहा गया था, जहां इसकी रफ्तार काफी कम है. स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने सभी राज्यों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान चिंता व्‍यक्‍त की थी कि कम टीकाकरण कवरेज वाले इलाके ओमिक्रॉन के लिए अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. जिला प्रशासन को इन इलाकों में टीकाकरण पर विशेष ध्यान देना होगा. अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव प्रस्‍तावित है.

    वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने औसत से कम टीकाकरण करने के लिए उत्तर प्रदेश और पंजाब में विशेष टीमों को भेजा है. मंत्रालय की ओर से कुल 10 राज्‍यों में ऐसी टीमें भेजी गई हैं. उत्तर प्रदेश में कुल 19.45 करोड़ वैक्‍सीन की डोज लगाई हैं. राज्‍य में 83 फीसदी ने पहली डोज प्राप्त की है और 46 फीसदी लोग पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके हैं. पंजाब में कुल 2.60 करोड़ डोज लगाई गई हैं. वहां 77 फीसदी लोगों ने पहली डोज ली है. 41 फीसदी लोग पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके हैं.

    इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और पीएम मोदी से उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव को एक या दो महीने के लिए स्थगित करने पर विचार करने का आग्रह किया था. कोर्ट ने नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ये आग्रह किया था. इसके बाद चुनाव आयोग ने कहा था कि इस पर वह फैसला अगले हफ्ते लेगा.

    Tags: Assembly Elections 2022, Election commission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर