Assembly Banner 2021

चुनाव आयोग ने बंगाल के DGP का किया तबादला, IPS नीरज नयन संभालेंगे जिम्मेदारी

चुनाव आयोग ने जारी किया आदेश (फाइल फोटो)

चुनाव आयोग ने जारी किया आदेश (फाइल फोटो)

West Bengal Assembly Elections: चुनाव आयोग की तरफ से निर्देश दिया गया है कि वीरेंद्र को चुनावों से जुड़े किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष कार्य की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 2:29 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. चुनाव आयोग (Election Commission) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के डीजीपी वीरेंद्र का तबादला कर दिया है. वीरेंद्र की जगह आईपीएस पी नीरज नयन (IPS P. Nirajnayan) को तैनात किया गया है. चुनाव आयोग की तरफ से निर्देश दिया गया है कि वीरेंद्र को चुनावों से जुड़े किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष कार्य की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी. चुनाव आयोग की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि राज्य की चुनावी तैयारियों की स्थिति की समीक्षा के बाद आयोग ने पी नीरज नयन को पश्चिम बंगाल के डायरेक्टर जनरल और आईजीपी वीरेंद्र की जगह पर तत्काल प्रभाव से तैनात किया जाता है.

बता दें चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक अजय नायक और पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दूबे पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को कोलकाता पहुंचे थे. वहीं एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने राज्य में दूसरे चरण में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में बांकुरा, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना की कुछ सीटों पर चुनाव होंगे. एक अप्रैल को दूसरे चरण में नंदीग्राम और खड़गपुर सदर जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव होने हैं.

Youtube Video




ये भी पढ़ें- नंदीग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों को बांटी चाय, देखिए VIDEO
इससे पहले चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में सभी मतदान केंद्र संवेदनशील हैं और वहां केद्रीय बल तैनात किये जायेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय बलों की तैनाती से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित हो सकेगा. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग 27 मार्च को पहले चरण के मतदान में केंद्रीय बलों की कम से कम 415 कंपनियां तैनात करेगा.

अधिकारी के अनुसार पिछले एक साल से राज्य में हिंसा बढ़ गयी है और आयोग इसी बात को लेकर चिंतिंत है. अधिकारी ने कहा, ‘‘...स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए हमने उन सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल तैनात करने का फैसला किया है, जहां 27 मार्च को पहले चरण में वोट डाले जायेंगे.’’ (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज