सुशील चंद्रा होंगे अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, आज जारी होगी अधिसूचना

सुनील अरोड़ा के साथ सुशील चंद्रा (बांयी तरफ)- फाइल फोटो

सुनील अरोड़ा के साथ सुशील चंद्रा (बांयी तरफ)- फाइल फोटो

Chief Election Commissioner: सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) को लोकसभा चुनावों से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था. वो 14 मई 2022 तक इस पद पर बने रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 12:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) का अगला मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) बनना तय हो गया है. इस आदेश को लेकर सरकार को राष्ट्रपति की अनुमति मिल गई है. सरकार की तरफ से आज मुख्य चुनाव आयुक्त के लिए अधिसूचना जारी होगी. बता दें कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के कार्यकाल का आज आखिरी दिन है.

सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा के अनुरूप सरकार ने ‘निर्वाचन सदन’ में शीर्ष पद के लिए उनके नाम को स्वीकृति दे दी है. चंद्रा 13 अप्रैल को पदभार संभालेंगे. फिलहाल निवर्तमान सीईसी सुनील अरोड़ा यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

Youtube Video


फरवरी 2019 में निर्वाचन आयुक्त बने थे
चंद्रा को लोकसभा चनावों से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था. वो 14 मई 2022 तक इस पद पर बने रहेंगे. निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे.

ये भी पढ़ें:- सीने में दर्द से लेकर याददाश्त कमजोर होना, कोरोना के म्यूटेशन से दिखे ये लक्षण

अगले साल कई राज्यों में चुनाव



चंद्रा के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा. गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में पूरा हो रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल भी अगले साल मार्च को पूरा हो रहा है.

चंद्रा का करियर

सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर हैं. वो उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं. रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले चंद्रा ने देहरादून के DAV कॉलेज से LLB की पढ़ाई की है. इंटरनेशनल टैक्सेशन में उनकी काफी मजबूत पकड़ रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज