Assembly Banner 2021

नंदीग्राम के एक पोलिंग बूथ पर मतदान रोकने की शिकायतों पर चुनाव आयोग बोला- ऐसी कोई घटना हुई ही नहीं

चुनाव आयोग

चुनाव आयोग

West Bengal Assembly Elections: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरूवार को आरोप लगाया कि नंदीग्राम में निर्वाचन आयोग कथित अनियमिताओं के बारे में तृणमूल कांग्रेस द्वारा की गई शिकायतों पर कार्रवाई नहीं कर रहा.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण (West Bengal Second Phase Poll) के चुनावों में गतिरोध के आरोपों को लेकर चुनाव आयोग (Election Commision) की ओर से बयान जारी किया गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि नंदीग्राम (Nandigram) सीट के 7 नंबर पोलिंग बूथ पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) और भीड़ के घेराव की घटना की मीडिया ने कवरेज की थी. आयोग ने कहा कि इसके चलते चुनावी प्रक्रिया में व्यवधान उत्पन्न हुआ. जनरल ऑब्जर्वर हेमेन दास और पुलिस ऑब्जर्वर आशुतोष रॉय को मौके पर जाने के लिए कहा गया.

चुनाव आयोग ने कहा कि उनकी रिपोर्ट के मुताबिक शाम 4 बजकर 6 मिनट पर बोयल मोक्ताब प्राइमरी स्कूल पोलिंग स्टेशन, नंदीग्राम में जनरल ऑब्सर्वर हिमेन दास ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर कोई भी व्यवधान पैदा नहीं हुआ. चुनाव आयोग ने कहा पश्चिम बंगाल निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से आज देर शाम राज्य की मुख्यमंत्री की तरफ से एक अन्य हाथ से लिखकर शिकायत भेजी गई. ये शिकायत स्पेशल ऑब्सर्वर अजय नायक और स्पेशल पुलिस ऑब्सर्वर विवेक दुबे को भेजी गई. उनसे शुक्रवार शाम 6 बजे तक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं.

Youtube Video




ममता बनर्जी ने लगाए थे ये आरोप
बता दें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरूवार को आरोप लगाया कि नंदीग्राम में तैनात केंद्रीय बल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर भाजपा की मदद कर रहे हैं. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि निर्वाचन आयोग शाह के निर्देशों का पालन कर रहा है और कथित अनियमिताओं के बारे में तृणमूल कांग्रेस द्वारा की गई शिकायतों पर कार्रवाई नहीं कर रहा.

नंदीग्राम में छिटपुट हिंसा की घटनाओं और मतदान संबंधी फर्जीवाड़े के आरोपों के बीच बनर्जी ने निर्वाचन क्षेत्र से अपनी जीत का विश्वास व्यक्त किया, जहां डेढ़ दशक पहले उन्होंने तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार द्वारा प्रस्तावित एक रसायन हब के खिलाफ किसान आंदोलन का नेतृत्व किया था. उन्होंने नंदीग्राम में एक मतदान केंद्र के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘सीआरपीएफ, बीएसएफ गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशों पर काम कर रहे हैं...वे केवल भाजपा की मदद कर रहे हैं.’’

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ने निर्वाचन आयोग की निन्दा करते हुए आरोप लगाया कि उनकी पार्टी द्वारा चुनाव संबंधी कई शिकायत दर्ज कराए जाने के बावजूद आयोग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. उन्होंने इस मुद्दे पर अदालत जाने की धमकी दी.

नंदीग्राम के बोयाल में बूथ नंबर सात के बाहर व्हीलचेयर पर बैठीं बनर्जी ने कहा, ‘‘हमने सुबह से 63 शिकायत दर्ज कराई हैं. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है. हम इसे लेकर अदालत जाएंगे. यह अस्वीकार्य है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग अमित शाह के इशारे पर काम कर रहा है.’’

बनर्जी ने कहा, ‘‘दूसरे राज्यों से आए गुंडे यहां व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं.’’

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख काफी समय से यह आरोप लगाती रही हैं कि मतदाताओं को धमकाने के लिए उनके प्रतिद्वंद्वी दूसरे राज्यों से गुंडे लेकर आए हैं. बनर्जी नंदीग्राम सीट से अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, जो तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज