चुनाव आयोग ने कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए नई गाइडलाइंस को किया मंजूर

चुनाव आयोग ने कोरोना काल में चुनाव कराने के लिए नई गाइडलाइंस को किया मंजूर
कोरोना के मद्देनजर चुनाव आयोग ने नई गाइंडलाइंस को मंजूर कर लिया है. (File Photo)

नई गाइडलाइंस (New Guidelines) के मुताबिक अब सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों को फॉलो करते हुए चुनावी बैठक करने की इजाजत होगी. आयोग ने ये गाइंडलाइंस राजनीतिक दलों से सुझाव लेने के बाद मंजूर की हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 5:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने कोरोना काल (Corona Period) में चुनाव कराने के लिए नई गाइडलाइंस (New Guidelines) को मंजूरी दे दी है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों को फॉलो करते हुए चुनावी बैठक (Political Meetings) करने की इजाजत होगी. आयोग ने ये गाइंडलाइंस राजनीतिक दलों से सुझाव लेने के बाद मंजूर की हैं.

तीन दिनों के भीतर ‘व्यापक’ दिशानिर्देश तैयार करेगा चुनाव आयोग
चुनाव आयोग कोविड-19 महामारी के दौरान चुनाव कराने के लिए तीन दिनों के भीतर ‘व्यापक’ दिशानिर्देश तैयार करेगा. आयोग ने एक बयान में कहा कि ‘कोविड-19 अवधि’ के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मामले पर मंगलवार को आयोग की बैठक में चर्चा की गई.

मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार
आयोग ने राजनीतिक दलों द्वारा दिए गए विचारों और सुझावों पर विचार किया. उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दिए गए सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया. बयान में कहा गया है, ‘इन सभी पर विचार करने के बाद, आयोग ने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश दिया.’



व्यापक योजना तैयार करने पर जोर
आयोग ने यह भी निर्देश दिया कि इन दिशानिर्देशों के आधार पर, चुनाव कराने वाले राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनावों के दौरान स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 से संबंधित उपायों के लिए संबंधित राज्य या जिले के लिए एक व्यापक योजना तैयार करनी चाहिए.

29 नवंबर को पूरा हो रहा है बिहार विधानसभा का कार्यकाल
बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होगा और अक्टूबर-नवंबर में किसी समय चुनाव कराये जाने की संभावना है. कोरोना वायरस और बारिश के कारण हाल में कई उपचुनावों को टाल दिया गया था. अब तक चुनाव के किसी नए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज