महाराष्ट्र विधान परिषद के उपसभापति पद के लिए मंगलवार को होगा चुनाव

महाराष्ट्र विधान परिषद के उपसभापति पद के लिए मंगलवार को होगा चुनाव
महाराष्ट्र विधान परिषद में उपसभापति पद के लिए मंगलवार को चुनाव कराया जाएगा (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) में विपक्ष के नेता (Opposition Leader) प्रवीण दारेकर ने कहा कि चुनाव को स्थगित कर देना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘हमने कहा था (कार्य मंत्रणा समिति की एक बैठक में) कि कोरोना वायरस संकट (Coronavirus Crisis) के कारण इस समय चुनाव नहीं कराना चाहिए.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) के उपसभापति (Deputy Speaker) पद के लिए मंगलवार को चुनाव कराया जाएगा. राज्य विधानमंडल (State legislature) के दो दिवसीय मानसून सत्र (Monsoon Session) के पहले दिन सोमवार को विधान परिषद के सभापति रामराजे नाइक निंबालकर ने इसकी घोषणा की. विपक्षी भाजपा ने हालांकि कोविड-19 संकट (Covid-19 Crisis) को देखते हुए चुनाव स्थगित करने (Postpone election) का आह्वान किया. सभापति ने सदन में कहा, ‘‘सदस्यों को पता है कि महत्वपूर्ण पद खाली है. इसके लिए मंगलवार को लिए चुनाव होगा. उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए नामांकनों (Nominations) की जांच सोमवार को शाम पांच बजे की जाएगी."

परिषद में विपक्ष के नेता (Opposition Leader) प्रवीण दारेकर ने कहा कि चुनाव को स्थगित कर देना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘हमने कहा था (कार्य मंत्रणा समिति की एक बैठक में) कि कोरोना वायरस संकट (Coronavirus Crisis) के कारण इस समय चुनाव नहीं कराना चाहिए. आप देख सकते हैं कि कई सदस्य आज सदन में मौजूद नहीं हैं. ऐसे सभी सदस्य अपने अधिकारों (rights) से वंचित रह जाएंगे.’’ उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी स्थानीय शासी निकाय के चुनाव (Local governing body Elections) भी स्थगित कर दिए गए हैं. भाजपा नेता (BJP Leader) ने कहा, "हम यह चुनाव भी स्थगित कर सकते हैं."

सभापति ने कहा कि चुनाव का समय निर्धारित करना उनका विशेषाधिकार है
सभापति ने कहा कि चुनाव का समय निर्धारित करना उनका विशेषाधिकार है और यह मंगलवार को कराया जाएगा. इस बीच, उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने विपक्ष से अपील की कि उपसभापति का चुनाव निर्विरोध होना चाहिए. पवार ने कहा, "मैं आपसे (दारेकर) अनुरोध करता हूं कि उपसभापति निर्विरोध चुने जाएं. हमें एक साथ बैठना चाहिए और सर्वसम्मति से निर्णय लेना चाहिए. हम इसके लिए तैयार हैं."
यह भी पढ़ें: कंगना रनौत का दावा- मेरे पास पूरे कागज फिर भी कल मेरा ऑफिस तोड़ देगी BMC





सूत्रों के अनुसार, सत्तारूढ़ गठबंधन में अभी तक इस पद के लिए किसी नाम पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है. गठबंधन में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस यह चुनाव लड़ने के पक्ष में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज