Home /News /nation /

election to 57 seats of rajya sabha on june 10

राज्‍यसभा की 57 सीटों पर चुनाव 10 जून को, चुनाव आयोग ने दी जानकारी

चुनाव आयोग. ( सांकेतिक फोटो)

चुनाव आयोग. ( सांकेतिक फोटो)

राज्‍य सभा (Rajya Sabha) की रिक्‍त हो रही 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होगा. चुनाव आयोग (election commission) ने बताया कि 57 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी. इसके नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई होगी.

नई दिल्‍ली. राज्‍य सभा (Rajya Sabha) की रिक्‍त हो रही 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होगा. इनमें सबसे ज्‍यादा सीटें उत्‍तर प्रदेश से 11, महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु से 6-6, बिहार से 5 और राजस्‍थान और कर्नाटक से 4-4 सीटें शामिल हैं. चुनाव आयोग ( election commission) ने बताया कि 57 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी. इसके नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई होगी. नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1जून और नाम वापस लेने के लिए 3 जून अंतिम तारीख होगी. सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी.

जानकारी के अनुसार इन सीटों में उत्तर प्रदेश  से सबसे ज्‍यादा 11 सीटें खाली हो रही हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र की 6, आंध्र प्रदेश की 4 सीटें, तेलंगाना की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ की 2 सीटों, मध्य प्रदेश की 3 सीटों, तमिलनाडु की 6 सीटों, कर्नाटक की 4, ओडिशा की 3,  पंजाब की 2, राजस्थान की 4, उत्तराखंड की 1, बिहार की 5, झारखंड की 2, हरियाणा की 2 सीटों पर मतदान होगा.

Tags: Election commission, Rajya sabha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर