Assembly Banner 2021

Kerala Election Dates: केरल में एक चरण में होंगे चुनाव, 6 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

केरल में मतदान प्रक्रिया एक चरण में पूरी हो जाएगी.

केरल में मतदान प्रक्रिया एक चरण में पूरी हो जाएगी.

Kerala Election Dates: केरल में 1980 के बाद से सत्ता पर काबिज होने के बाद किसी भी राजनीतिक दल या गठबंधन को दोबारा जीत नहीं मिली है. आसान भाषा में समझें, तो यहां हर पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 6:47 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. चुनाव आयोग (Election Commission) की तरफ से विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. दक्षिण भारतीय राज्य केरल में 140 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग की जानी है. राज्य में चुनाव के नतीजों का ऐलान 2 मई को होगा. केरल के अलावा तमिलनाडु और पुडुचेरी भी ऐसे राज्य हैं, जहां एक चरण में मतदान संपन्न होंगे. सबसे लंबा कार्यक्रम पश्चिम बंगाल में चलेगा. यहां 29 अप्रैल तक मतदान किए जाएंगे.

राज्य में फिलहाल वाम नेतृत्व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट की सरकार है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी लगातार सक्रिय भूमिका निभा रही है. भगवा दल दक्षिण भारतीय राज्य में एंट्री की कोशिशें कर रहा है. केरल में 1980 के बाद से सत्ता पर काबिज होने के बाद किसी भी राजनीतिक दल या गठबंधन को दोबारा जीत नहीं मिली है. आसान भाषा में समझें, तो यहां हर पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है. एलडीफ और कांग्रेस नेतृत्व वाली यूडीएफ ने अलग-अलग कार्यकालों में राज्य में 3 दशक तक शासन किया है.

140 विधानसभा सीटों वाले केरल में 71 सीटें जीतने वाली पार्टी बहुमत हासिल करेगी. एशियानेट न्यूज सीफोर सर्वे बताता है कि इस चुनाव में एलडीएफ 72-78 सीटों तक अपने नाम कर सकता है. वहीं, यूडीएफ को 59-65 सीटें मिलने का अनुमान है. सर्वे के आंकड़ों की मानें, तो राज्य में बीजेपी 3-7 सीटों के साथ तीसरी पार्टी बनेगी. 2021 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज