उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड से राज्यसभा की 11 सीटों के लिए नौ नवंबर को होगा चुनाव

राज्यसभा की प्रतीकात्मक तस्वीर
राज्यसभा की प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में राज्यसभा की 11 सीटों (Rajya Sabha Election 2020) के लिए नौ नवंबर को मतदान होंगे और इसी दिन शाम को मतों की गिनती होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2020, 2:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से राज्यसभा (Rajya sabha election 2020) की 10 सीटों और उत्तराखंड (Uttarakhand) से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा.

मतगणना मतदान के बाद नौ नवंबर की शाम को की जाएगी. निर्वाचन आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार बैलेट पेपर पर वरीयता (अंक) को चिह्नित करने के लिए, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा प्रदान किए गए पूर्व-निर्धारित विनिर्देश के केवल एकीकृत वायलेट कलर स्केच पेन (एस) का उपयोग किया जाएगा. किसी भी अन्य परिस्थिति में किसी और पेन का इस्तेमाल नहीं होगा.

COVID-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देश का अनुपालन हो
आयोग ने राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति से संबंधित मुख्य सचिवों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि चुनाव कराने के लिए व्यवस्था बनाते समय COVID-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देश का अनुपालन किया जाए.
आयोग ने कहा कि सभी व्यक्तियों के लिए पूरी चुनाव प्रक्रियाओं के दौरान व्यापक दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए. इसमें कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति चुनाव संबंधी हर गतिविधि के दौरान फेस मास्क पहने. कहा गया कि चुनाव के लिए उपयोग किए जाने वाले हॉल / कमरे / परिसर के प्रवेश पर- सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और सेनिटाइज़र उपलब्ध कराया जाएगा. कहा गया कि राज्य सरकार और गृह मंत्रालय के मौजूदा COVID-19 दिशानिर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखी जाएगी.



एक प्रेस विज्ञप्ति में आयोग ने बताया कि इन चुनावों के लिए 20 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी जबकि नामांकन का आखिरी दिन 27 अक्टूबर होगा. नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 28 अक्टूबर को होगी. जो लोग नामांकन वापस लेना चाहते हैं उनके लिए 2 नंवबर की तारीख तय की गई है. वहीं 9 नवंबर को मतदान होंगे. शाम को मतगणना होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज