• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • एल्गार परिषद: 84 वर्षीय स्टेन स्वामी की मौत, कोरोना का भी हुए थे शिकार

एल्गार परिषद: 84 वर्षीय स्टेन स्वामी की मौत, कोरोना का भी हुए थे शिकार

स्वामी को एनआईए ने पिछले साल 2020 में झारखंड से गिरफ्तार किया था.

स्वामी को एनआईए ने पिछले साल 2020 में झारखंड से गिरफ्तार किया था.

Father Stan Swamy Died: फादर स्टेन स्वामी को एनआईए (NIA) ने पिछले साल 2020 में झारखंड से गिरफ्तार किया था. 2018 के एल्गार परिषद मामले में अब तक कुल एजेंसियों ने 16 लोगों को गिरफ्तार किया है.

  • Share this:
मुंबई. एल्गार परिषद मामले (Elgar Parishad case) में आरोपी फादर स्टेन स्वामी की सोमवार को मौत हो गई. स्टेन स्वामी कई दिनों से बीमार चल रहे थे और हाईकोर्ट के आदेश के बाद उन्हें तलोजा जेल से बाहर निकालकर मुंबई के बांद्रा स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज करने की इजाजत दी गई थी. स्वामी को पिछले साल ही पुलिस ने गिरफ्तार किया था और यह पूरा मामला एनआईए के पास चला गया था. एल्गार परिषद मामले में एनआईए ने UAPA लगाकर आरोपियों को गिरफ्तार किया था. एल्गार परिषद मामले में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी आरोपी की ट्रायल से पहले ही मौत हो गई हो.

स्टेन स्वामी की तबीयत काफी दिनों से खराब चल रही थी, शुरुआत में उनका इलाज नवी मुंबई के तलोजा जेल में ही चल रहा था बाद में उन्हें मुंबई के जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां पर भी तबीयत ठीक ना होने के बाद उनके वकीलों ने बॉम्बे हाईकोर्ट से मुंबई के बड़े निजी अस्पताल में इलाज की इजाजत मांगी.. जिसके बाद हाई कोर्ट के आदेश पर स्टेन स्वामी को मुंबई के बांद्रा इलाके होली फैमली अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

क्या था मामला
स्वामी को एनआईए ने पिछले साल 2020 में झारखंड से गिरफ्तार किया था. 2018 के एल्गार परिषद मामले में अब तक कुल एजेंसियों ने 16 लोगों को गिरफ्तार किया है. एनआईए का कहना है कि स्वामी झारखंड में ट्रायबल कमेटी के लोगों के लिए काम करते थे और आरोप लगाए गए हैं कि उनके रिश्ते नक्सल और माओवादियों के साथ जुड़े हुए हैं. इसी आरोप के तहत एनआईए ने स्वामी को गिरफ्तार किया था.

महाराष्ट्र में जब करोना तेज रफ्तार से फैल रहा था, तो तब कहा जा रहा है कि तलोजा जेल में बंद स्टेन स्वामी को कोरोनावा यरस हो गया है, जिसके बाद उनकी हालत काफी खराब होती चली गई. उन्हें कुछ दिनों के लिए मुंबई के जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन वहां पर भी उनकी तबीयत में सुधार नहीं हुआ.

बाद में हाई कोर्ट के आदेश के बाद फादर्स स्टेन स्वामी को मुंबई के बांद्रा स्थित होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर सोमवार को दोपहर 1:20 पर उन्हें हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हो गई. 31 दिसंबर 2017 में पुणे के एल्गार परिषद का आयोजन किया गया था और दूसरे दिन यानी 1 जनवरी 2018 को पुणे को पास भीमा-कोरेगांव में दंगे हो गए थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज