अपना शहर चुनें

States

Covid Vaccine: आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन के बाद मिल सकती है वैक्सीन की डोज़, सरकार बना रही है प्लान

देश में शुरू हुआ टीकाकरण. (pic- AP)
देश में शुरू हुआ टीकाकरण. (pic- AP)

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन (Covaxin) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना की वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाए जा रहे हैं. वैक्सीन की शुरुआती डोज़ देश के हेल्थ वर्कर्स को दिए जा रहे हैं. इसके तहत उन्हें CoWIN नाम के ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. लेकिन सरकार बुजुर्गों के लिए वैक्सीन की प्रक्रिया को और आसान बनाने का प्लान तैयार कर रही है. इसके तहत अब जल्द ही आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. कहा जा रहा है कि वैक्सीन के लिए CoWIN और आरोग्य सेतु ऐप दोनों को आपस में जोड़ा जा सकता है.

अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज़ लगने के बाद बुजुर्गों को अलग किसी दूसरे ऐप को डाउनलोड की जरूरत नहीं पड़ेगी. सरकार का मानना है कि आरोग्य सेतु ऐप में पहले से ही कई फीचर्स मौजूद है. इसके अलावा इस ऐप को देशभर में अब तक 170 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है. लिहाजा इस ऐप का इस्तेमाल वैक्सीनेशन जैसे बड़े प्रोग्राम के लिए किया जा सकता है.





आधारकार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन
कहा जा रहा है कि आधारकार्ड के जरिए लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एक यूनिक आईडी दी जाएगी. अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो फिर मोबाइल नंबर के जरिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. बता दें कि पिछले साल आरोग्य सेतू एप के जरिए कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में मदद मिली थी. इसके रियल टाइम डेटा से पता चलता है कि सी किसी खास इलाके में कोरोना के कितने मरीज़ हैं.

ये भी पढ़ें:- फारूक अब्दुल्ला बोले- मैं अपनी बीवी को 'किस' करने से डरता हूं, VIDEO वायरल

दो वैक्सीन को मंजूरी
पीएम मोदी ने शनिवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए दुनिया के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को हरी झंडी दिखाई. बता दें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन (Covaxin) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज