Home /News /nation /

elon musk twitter takeover 43 billion dollars tesla share spacex worlds richest man social media jst

250 अरब डॉलर से अधिक की वर्थ वाले मस्क के पास क्या इतना कैश है कि वह ट्विटर को खरीद पाएं?

एलन मस्क की अधिकांश संपत्ति टेस्ला के शेयरों में है

एलन मस्क की अधिकांश संपत्ति टेस्ला के शेयरों में है

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 43 अरब डॉलर का ऑफर किया है. उन्होंने यह ऑफर ऑल कैश डील के तहत किया है. लेकिन क्या उनके पास कैश में इतनी रकम है कि वह हाथोंहाथ इतना पैसा ट्विटर को दे पाएं?

नई दिल्ली . दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने सोशल मीडिया साइट में 9% की हिस्सेदारी वाली बात का खुलासा करने के बाद उसे पूरी तरह खरीदने की इच्छा जाहिर कर दी है. मस्क ने इसके लिए ट्विटर को 43 अरब डॉलर का ऑफर भी दिया है. इस पर ट्विटर का कहना है कि वह फिलहाल ऑफर पर विचार कर रही है और जो सभी हितधारकों के लिए उचित होगा वह कदम उठाया जाएगा.

लेकिन क्या ट्विटर को खरीदना इतना आसान काम होगा. क्या दुनिया का सबसे अमीर शख्स चुटकी बजाते ही 43 अरब डॉलर की डील सील कर सकता है. खबरों के मुताबिक तो ऐसा नहीं लगता है. ब्लूमबर्ग का कहना है कि इसके लिए मस्क को या तो अपने शेयर बेचने होंगे या फिर बाहर से कर्ज लेना होगा. दोनों ही सूरतों में मस्क के पास कैश में इतना पैसा नहीं है कि वह आसानी से ट्विटर का अधिग्रहण कर सकें. आइए  मस्क के दोनों विकल्पों को समझते हैं.

ये भी पढ़ें- एलन मस्क के ऑफर पर Twitter ने दिया जवाब, ऑफर स्वीकार किया या नहीं चेक करें पूरी डिटेल

पहला विकल्प शेयर बिक्री 
मस्क की नेट वर्थ 282 अरब डॉलर के करीब है जो कि टेस्ला के शेयरों के उतार-चढ़ाव से बदलती रहती है. इस बात का मुख्य बिंदु भी यही है. मस्क की अधिकांश संपत्ति शेयरों में है जबकि उन्होंने ट्विटर को डील ऑफर पूरी तरह कैश में की है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, मस्क के पास फिलहाल 3 अरब डॉलर कैश है. इस आंकड़े के अनुसार यह साफ है कि उन्हें ट्विटर को खरीदने के लिए टेस्ला में अपने शेयरों के एक बड़े हिस्से को बेचना होगा. मस्क को इसके टेस्ला में अपना 1/5वां हिस्सा या 3.64 करोड़ शेयर बेचने होंगे. एकमुश्त इतनी बड़ी शेयर बिकवाली से टेस्ला के शेयरों की कीमत औंधे मुंह पलट सकती है.

कर्ज है दूसरा विकल्प
अगर शेयर बेचना टेस्ला के शेयरों की कीमत के लिए खतरा हो सकता है तो फिर दूसरा रास्ता है कि वह टेस्ला और स्पेसएक्स में अपने पदों के बल पर कर्ज लें. हालांकि, टीएमटी रिसर्च के नील कैंपलिंग का कहना है कि इस डील में इतनी बड़ी रकम खर्च होने वाली है कि यह एक उग्र अधिग्रहण के रूप में सामने आ सकता है. लेकिन कर्ज लेने की भी एक सीमा है. ब्लूमबर्ग का कहना है कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स के लिए कर्ज लेने की सीमाए हैं. मस्क पहले ही अपने शेयरों के बल पर 20 अरब डॉलर का कर्ज ले चुके हैं और अब वह अपनी 2 होल्डिंग्स के बूते केव 35 अरब डॉलर का ही कर्ज ले पाएंगे. वरिष्ठ क्रेडिट विश्लेषक रॉबर्ट शिफमैन के अनुसार, इस डील के साथ कई शर्तें जुड़ी दिख रही हैं जिनमें से वित्त की कमी को पूरा करना है एक चुनौती है. वह कहते हैं कि इन्हीं कारणों से इस सौदे का सफल होना थोड़ा कठिन दिखाई दे रहा है.

Tags: Elon Musk, Twitter

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर