करीबी पुलिस अफसरों के तबादले से नाराज ममता बनर्जी ने EC को लिखा लेटर

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से अपने निर्णय की समीक्षा करने और जांच शुरू करने को कहा है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि इस तरह के ट्रांसफर किसके इशारे पर किए जा रहे हैं.

News18Hindi
Updated: April 6, 2019, 9:01 PM IST
करीबी पुलिस अफसरों के तबादले से नाराज ममता बनर्जी ने EC को लिखा लेटर
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
News18Hindi
Updated: April 6, 2019, 9:01 PM IST
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर दो पुलिस आयुक्तों समेत चार आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए जाने का विरोध किया है. उन्होंने पत्र में चुनाव आयोग की ओर से की गई कार्रवाई को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने चुनाव से ठीक पहले हुए इस तरह के तबादले को मनमाना, पक्षपातपूर्ण और बीजेपी के इशारे पर लिया गया फैसला करार दिया है.

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से अपने निर्णय की समीक्षा करने और जांच शुरू करने को कहा है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि इस तरह के ट्रांसफर किसके इशारे पर किए जा रहे हैं. ममता ने कहा है कि मैं बहुत मजबूती से मानती हूं कि भारत में लोकतंत्र को बचाने में चुनाव आयोग की निष्पक्ष भूमिका है लेकिन यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुझे अपने यहां के अधिकारियों के इस तरह से हुए ट्रांसफर का विरोध करना पड़ रहा है.



इसे भी पढ़ें :- लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में ममता बनर्जी के करीबी पुलिस अफसरों का तबादला

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग (EC) ने ममता बनर्जी के गढ़ यानी पश्‍चिम बंगाल में बड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने शुक्रवार रात को कोलकाता के पुलिस कमिश्नर अनुज शर्मा और बिधाननगर के पुलिस कमिश्नर ज्ञानवंत सिंह का तबादला कर दिया. आयोग ने ये कदम लोकसभा चुनाव के लिए जारी तैयारियों के बीच अधिकारियों के बारे में शिकायत मिलने पर उठाया है. आयोग ने पश्चिम बंगाल में जिन अधिकारियों ने तबादले का आदेश दिया है, वे तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख और सीएम ममता बनर्जी के करीबी माने जाते हैं. ऐसे में इसे पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के लिए झटके के तौर पर भी देखा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :- PM मोदी ने वर्धा में दिया नफ़रत फैलाने वाला भाषण? EC ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

अनुज शर्मा के अलावा आयोग ने तीन और पुलिस अधिकारियों का भी ट्रांसफर हुआ है. राज्य सरकार को निर्देश दिया कि जिन चार अफसरों का तबादला हुआ है, उन्हें चुनाव से संबंधित कोई जिम्मेदारी नहीं दी जाए. पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मलय डे के नाम लिखी चिट्ठी में चुनाव आयोग ने कहा कि तबादलों का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को ईसी द्वारा लिखी एक चिट्ठी में कहा गया कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एडीजी डॉ. राजेश कुमार कोलकाता के नए पुलिस कमिश्नर होंगे, जबकि एडीजी और आईजीपी (संचालन) नटराजन रमेश बाबू को बिधाननगर की जिम्मेदारी दी गई है.

Loading...

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार