टेरर फंडिंग: ईडी ने शब्बीर शाह के खिलाफ की कार्रवाई

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 1:54 PM IST
टेरर फंडिंग: ईडी ने शब्बीर शाह के खिलाफ की कार्रवाई
अलगाववादी नेता शब्बीर शाह
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 1:54 PM IST
कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर शाह मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को एक और बड़ी कार्रवाई की. टेरर फंडिंग मामले में ईडी ने प्रॉसिक्यूशन कंप्लेंट दर्द किया है. वहीं, खुर्शीद अहमद भट के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है.

बता दें कि ईडी आतंकी संगठन अल-बदर मुजाहिद्दीन के खिलाफ जांच कर रही है. इससे जुड़े लोगों पर ही जल्द ही कार्रवाई होने की उम्मीद है. ईडी ने साल 2011 में पुलिस द्वारा दर्ज एक मामले को टेकओवर कर लिया है.

आतंकी संगठनों से तार जुड़ने के आरोप में ईडी ने बारामुला के रहने वाले इनयतुल्लाह शाह के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. एजेंसियों के रडार पर खुर्शीद अहमद भट के द्वारा पैसों के लेनदेने का मामला भी है. इसी को देखते हुए वह पीएमएलए के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही है.

बता दें कि इससे पहले ईडी ने कथित वित्तपोषण के लिए 2005 में दर्ज़ धनशोधन के मामले में शब्बीर शाह और एक संदिग्ध हवाला डीलर के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा के समक्ष दाखिल अंतिम रिपोर्ट में कथित हवाला डीलर मोहम्मद असलम वानी का भी नाम है. वो भी शाह के साथ न्यायिक हिरासत में है.

मामला अगस्त 2005 का है जब दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने पूर्व में वानी को गिरफ्तार किया था. वानी ने उस समय दावा किया था कि उसने शाह को 2.25 करोड़ रुपए दिए थे. इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों के खिलाफ धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज़ किया था.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर