Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    ED ने जब्त की दाऊद के सहयोगी इकबाल मिर्ची से जुड़ी 22.24 करोड़ रुपये की संपत्ति

    ईडी ने इकबाल मिर्ची से जुड़ी संपत्तियों को जब्त किया है (Photo-ANI)
    ईडी ने इकबाल मिर्ची से जुड़ी संपत्तियों को जब्त किया है (Photo-ANI)

    Iqbal Mirchi Properties: इकबाल मिर्ची के परिजनों की इस प्रॉपर्टी और बैंक खातों की कीमत 22.42 करोड़ रुपये बताई गई है. पुलिस ने मिर्ची के परिजनों से संबंधित जिन संपत्तियों को संलग्न किया है उनमें मुंबई का एक होटल, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 20, 2020, 5:22 PM IST
    • Share this:
    मुंबई. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Underworld Don Dawood Ibrahim) के सहयोगी इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) के परिवार के सदस्यों से जुड़ी संपत्तियों को मंगलवार को संलग्न किया. ईडी (ED) ने मिर्ची के परिजनों से जुड़े सात अचल खातों में सात अचल संपत्तियों और शेष राशि को जब्त किया है. ईडी ने मिर्ची से जुड़ी ये संपत्तियां धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) की धारा 5 के तहत संलग्न की हैं. इकबाल मिर्ची के परिजनों की इस प्रॉपर्टी की कीमत 22.42 करोड़ रुपये बताई गई है. पुलिस ने मिर्ची के परिजनों से संबंधित जिन संपत्तियों को संलग्न किया है उनमें मुंबई का एक होटल, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल है.

    प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले माह भी इकबाल मिर्ची पर शिकंजा कसने के लिए उसकी और उसके परिवार से जुड़ी संपत्तियों को संलग्न किया था. सितंबर में ईडी ने मिर्ची की संयुक्त अरब अमीरात (UAE), दुबई (Dubai) की संपत्तियों सहित उनके परिवार के सदस्यों की लगभग 15 संपत्तियां जब्त की थीं. मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून (Money laundering prevention law) के तहत आने वाली इन संपत्तियों की कीमत 200 करोड़ रुपये आंकी गई थी.


    वित्तीय जांच एजेंसी ने पहले ही लंदन (London), दुबई (Dubai) और मुंबई (Mumbai) में 1,000 करोड़ रुपये की मिर्ची की 30 संपत्तियों की पहचान कर ली थी.



    ये भी पढ़ें- WHO प्रमुख ने हिन्दी में ट्वीट कर भारत को कहा धन्यवाद, जानें वजह

    पिछले साल दिसंबर में ईडी ने 600 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी
    ईडी ने मिर्ची और उसके परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ मुंबई के प्राइम स्थानों पर सीजे हाउस, साहिल बंगला, राबिया मेंशन, मरियम लॉज और सी व्यू में कथित अवैध लेनदेन के लिए एक आपराधिक मामला दायर किया गया था. पिछले साल दिसंबर में ईडी ने 600 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. जब्त की गई संपत्तियों में वाणिज्यिक इमारतें शामिल थीं- इनमें मुंबई के तारदिओ इलाके में वर्ली और अरुण चैंबर्स में स्थित सीजे हाउस शामिल थे, जिसकी कीमत 76 करोड़ रुपये आंकी गई थी.

    कौन था इकबाल मिर्ची?
    मेमन इकबाल उर्फ इकबाल मिर्ची अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का सबसे करीबी माना जाता था. वह दर्जनों मामलों में एक वांछित अपराधी था. मिर्ची पर हत्या, हत्या का प्रयास, वसूली से लेकर ड्रग तस्करी जैसे मामले दर्ज हैं. हालांकि, 1993 मुंबई सीरियल धमाकों के आरोपियों की सूची में मिर्ची का नाम नहीं था. मुंबई धमाकों के बाद वह दुबई चला गया और वहीं अपना ठिकाना बना लिया. इंटरपोल ने साल 1994 में मिर्ची के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. साल 2013 में उसकी मौत हो गई थी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज