Home /News /nation /

IRS से सचिव तक का सफर तय करने वाले ईडी डायरेक्टर को मिलेगा एक और एक्सटेंशन का तोहफा

IRS से सचिव तक का सफर तय करने वाले ईडी डायरेक्टर को मिलेगा एक और एक्सटेंशन का तोहफा

संजय कुमार मिश्रा जब IRS अधिकारी बने थे उस वक्त वो अपने बैच में बेहद कम उम्र के अधिकारी थे.(फाइल फोटो)

संजय कुमार मिश्रा जब IRS अधिकारी बने थे उस वक्त वो अपने बैच में बेहद कम उम्र के अधिकारी थे.(फाइल फोटो)

Enforcement Directorate, Sanjay Kumar Mishra: ईडी निदेशक (ED Director ) 1984 बैच और इनकम टैक्स कैडर (Income tax) के अधिकारी हैं. देश के सबसे तेज तर्रार और वित्तीय मामलों के विशेषज्ञ के तौर पर पहचाने जाने वाले संजय मिश्रा ने ईडी में अपने कार्यकाल में बहुत सारे महत्वपूर्ण और बड़े मामलों को खुद से मॉनिटर किया, जिस वजह से जांच एजेंसी को काफी सफलता मिली.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Enforcement Directorate) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा को उनके बेहतर कार्य करने के लिए एक और एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है, दरअसल ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा (Sanjay Kumar Mishra) को एक और अतिरिक्त सेवा विस्तार ईडी में मिल सकता है. इसी महीने 16 नवंबर को ईडी से सेवानिवृत्त (Retirement) होने वाले थे. लेकिन ईडी निदेशक का कार्यकाल केंद्र सरकार द्वारा पांच सरकार का कर दिया गया है ,जिसका फायदा उन्हें मिल सकता है .

ईडी निदेशक (ED Director ) और सीबीआई निदेशक (CBI Director) का कार्यकाल दो सालों के लिए तय होता है. लेकिन अब इसे बढ़ाकर पांच सालों के लिए कर दिया गया है , ईडी के इतिहास में ये पहली बार किसी भी निदेशक (Director) को उसके सेवा अवधि (दो साल ) के बाद अतिरिक्त सेवा विस्तार मिलने के बाद अब वो पांच साल का कार्यकाल को पूरा करने वाले हैं.

राष्ट्रपति के पास भेजा गया था संसोधन का प्रस्ताव
देश की सबसे महत्वपूर्ण जांच एजेंसी होने की वजह से ईडी निदेशक ,सीबीआई निदेशक (CBI Director) का कार्यकाल दो सालों का होता है ,लेकिन कई बड़े और महत्वपूर्ण तफ़्तीश के मुद्दों की जांच प्रभावित न हो, इस वजह से इस मसले पर पिछले काफी दिनों से कोर्ट में भी ये चर्चा चल रही थी कि सीबीआई और ईडी निदेशक का कार्यकाल कम से कम पांच साल का होना चाहिए , लिहाजा इसी मसले की गंभीरता को देखते हुए इस कानून को संसोशन किया गया और उसे देश के राष्ट्रपति के पास भेजा गया, जहां से अब अंतिम मोहर लग चुकी है.

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, ED और CBI चीफ का कार्यकाल 2 से बढ़ाकर 5 साल किया

एक IRS अधिकारी से लेकर सचिव स्तर के अधिकारी का सफर
ईडी निदेशक (ED Director ) 1984 बैच और इनकम टैक्स कैडर (Income tax) के अधिकारी हैं. देश के सबसे तेज तर्रार और वित्तीय मामलों के विशेषज्ञ के तौर पर पहचाने जाने वाले संजय मिश्रा ने ईडी में अपने कार्यकाल में बहुत सारे महत्वपूर्ण और बड़े मामलों को खुद से मॉनिटर किया, जिस वजह से जांच एजेंसी को काफी सफलता मिली. इनके बारे में इनके सहयोगी ये भी बताते हैं कि ये सातों दिन दफ्तर आने वाले अधिकारी हैं, जो अपने काम को बेहद सतर्कता और सहयोगियों के साथ बेहतर तरीके से तफ़्तीश के अंतिम रूप तक लेकर जाते हैं.

यूपी के रहने वाले हैं सचिव संजय कुमार मिश्रा
मूल रूप से यूपी के रहने वाले संजय कुमार मिश्रा जब IRS अधिकारी बने थे उस वक्त वो अपने बैच में बेहद कम उम्र के अधिकारी थे. उसके बाद इनकम टैक्स में कई बड़े स्तर के मामलों को शानदार तरीके तफ्तीश करने के बाद उन्हें अंतिम मुकाम तक पहुंचाया. इसी वजह से 19 नवंबर 2018 को उनकी पोस्टिंग ईडी में प्रिंसिपल स्पेशल निदेशक पद पर नियुक्ति की गई. इसके कुछ दिनों के बाद ही उन्हें ईडी निदेशक नियुक्त किए जाने का औपचारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया. इनकम टैक्स (Income tax) के अधिकारियों में बहुत कम ही ऐसे अधिकारी होते हैं, जो सचिव स्तर के पद पर पहुंचते हैं और संजय कुमार मिश्रा सचिव स्तर के अधिकारी हैं.

Tags: CBI, Enforcement directorate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर