लाइव टीवी

कॉफी पीने के साथ मग भी खा जाएंगे आप, इस कंपनी ने बनाया यह खास कप

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 2:42 PM IST
कॉफी पीने के साथ मग भी खा जाएंगे आप, इस कंपनी ने बनाया यह खास कप
Edible कप की फाइल फोटो (ANI)

Edible बनाने वाली कंपनी का दावा है कि कप के लिए किसी भी कोटिंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है. यह कप हैदराबाद की एक कंपनी ने बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 2:42 PM IST
  • Share this:
हैदराबाद. पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाने वाली वस्तुओं की डिमांड बढ़ने के बीच हैदराबाद (Hyderabad) की एक कंपनी ने एडबल (Edible) कप लॉन्च किया है. यह एडबल कप में ठंडा या गर्म, दोनों पदार्थ इस्तेमाल कर सकते हैं. कप बनाने वाली कंपनी का दावा है कि प्राकृतिक अनाज से निर्मित, उत्पाद पूरी तरह से खाने योग्य है और सभी प्रकार के पेय पदार्थों को रखने में सक्षम है.

'ईट कप' के रूप में मशहूर यह उत्पाद हैदराबाद स्थित निजी लिमिटेड कंपनी द्वारा पेश किया गया है. कंपनी का कहना है कि इसका उद्देश्य अन्य डिस्पोजेबल विकल्पों के उपयोग को कम करना है, जिनके लिए या तो पेड़ों को काटने की आवश्यकता है या वे मानव शरीर के लिए हानिकारक हैं.

कंपनी ने कहा कि -
इन कप्स का निर्माण करने वाली कंपनी के कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार कहते हैं, 'ईट कप प्राकृतिक अनाज उत्पादों से बना है. यह प्लास्टिक और पेपर कप दोनों की जगह एक व्यवहार्य विकल्प प्रस्तुत करता है, और उनके नकारात्मक पारिस्थितिक प्रभाव और बड़े पैमाने पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में एक कदम आगे बढ़ा है.'

कप बनाने वालों के अनुसार ईट कप सभी प्रकार के गर्म और ठंडे पेय, सूप, मिठाई, दही इत्यादि के लिए उपयुक्त है. कंपनी का दावा है कि कप के लिए किसी भी कृत्रिम कोटिंग का उपयोग नहीं किया गया है जिससे ईट कप में सामग्री के स्वाद को नहीं बदलेगा.

यह भी पढ़ें:  बरात में इन नियमों की अनदेखी पड़ सकती है महंगी, जेल जा सकता है दूल्‍हा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 2:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...