कोरोना का इलाज होगा सस्ता! इक्वाइन बायोटेक ने किया स्वदेशी RT-PCR किट का निर्माण

फोटो साभारः ANI
फोटो साभारः ANI

GlobalTM diagnostic kit: न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस किट के माध्यम से कोरोना वायरस का इलाज बहुत ही किफायती होने वाला है. इस किट का नाम 'ग्लोबलटीएम डायग्नोस्टिक किट (GlobalTM diagnostic kit)' रखा गया है. GlobalTM diagnostic kit: न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस किट के माध्यम से कोरोना वायरस का इलाज बहुत ही किफायती होने वाला है. इस किट का नाम 'ग्लोबलटीएम डायग्नोस्टिक किट (GlobalTM diagnostic kit)' रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 5:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दिनों-दिन बढ़ाता जा रहा है. कोरोना वायरस का सटीक इलाज हो सके इसके लिए इक्वाइन बायोटेक (Equine Biotech) ने बड़ी पहल की है. इस पहल के अंतर्गत इस स्टार्टअप ने स्वदेशी आरटी-पीसीआर डायग्नोस्टिक किट (RT-PCR diagnostic kit) का निर्माण किया है.

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस किट के माध्यम से कोरोना वायरस का इलाज बहुत ही किफायती होने वाला है. इस किट का नाम 'ग्लोबलटीएम डायग्नोस्टिक किट (GlobalTM diagnostic kit)' रखा गया है. इक्वाइन बायोटेक को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) में इनक्यूबेट किया गया है.


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के अनुसार इक्वाइन बायोटेक द्वारा बनाए किट को आईसीएमआर द्वारा अधिकृत कोविड-19 डायग्नोस्टिक लैब में इस्तेमाल के लिए भी मंजूरी दे दी गई है. इसके माध्यम से रोगी के नमूनों में SARS-CoV-2 की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए परीक्षण में लगभग डेढ़ घंटे लगते हैं.



 देश की पहली कोरोना वैक्सीन भी तैयार
भारत बायोटेक ने ऐलान किया है कि उसने कोरोना वायरस पर प्रभावी वैक्‍सीन 'कोवाक्सिन' (COVAXIN) बना ली है. इसके साथ ही कोरोना पर प्रभावी देश की पहली वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण के पहले और दूसरे चरण की मंजूरी भी दे दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज