GDP ग्रोथ को लेकर राहुल गांधी का निशाना, बोले- पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी कोरोना को हमसे बेहतर संभाला

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लगातार गिरती जीडीपी (GDP Rate) और अर्थव्यवस्था (Economy) की मौजूदा हालत को लेकर मोदी सरकार पर लगातार निशाना  साध रहे हैं.
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लगातार गिरती जीडीपी (GDP Rate) और अर्थव्यवस्था (Economy) की मौजूदा हालत को लेकर मोदी सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं.

भारत की गिरती अर्थव्यवस्था और जीडीपी ग्रोथ (GDP Rate) में बड़ी गिरावट को लेकर इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की रिपोर्ट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लगातार इस मुद्दे को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 10:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अर्थव्यवस्था (Economy) की मौजूदा हालत और लगातार गिरती जीडीपी (GDP Rate) को लेकर मोदी सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की रिपोर्ट के बाद तो भारत की गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता और बढ़ गई हैं. इसी को लेकर राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार पर हमला बोला.

राहुल गांधी ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में भारत के सामने पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिरता को लेकर केंद्र पर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट किया 'बीजेपी सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि. पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी हमसे बेहतर तरीके से कोविड को हैंडल किया.' बता दें कि IMF की रिपोर्ट में इस वित्तीय वर्ष में भारत के जीडीपी ग्रोथ में 10 फीसदी गिरावट का अनुमान जताया गया है. साथ में यह भी कहा गया है कि भारत की वृद्धि बांग्लादेश से भी कम रहने वाली है.

IMF अनुमान: बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने पर राहुल का तंज, सरकार के सूत्रों ने किया पलटवार





राहुल गांधी ने अपने इस ट्वीट में IMF के आंकड़ों का हवाला भी दिया. उन्होंने एक चार्ट शेयर किया है, जिसमें भारत के जीडीपी में 10.30% गिरावट का अनुमान जारी किया गया है. ग्राफ में दिखाया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, चीन और भूटान के जीडीपी में बढ़ोतरी देखी गयी है. वहीं श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और भारत के जीडीपी में गिरावट देखने को मिल रही है. भारत के जीडीपी में पाकिस्तान और अफगानिस्तान से ज्यादा गिरावट दिखायी जा रही है.

इस चार्ट में ये भी दिखाया गया है कि अगले वित्त वर्ष में अफगानिस्तान के जीडीपी में 5 फीसदी और पाकिस्तान की जीडीपी में महज .40 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी. जबकि, भारत की जीडीपी -10.30 फीसदी बतायी जा रही है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भविष्य में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने संबंधी आईएमएफ के अनुमान को लेकर बुधवार को केंद्र पर हमला बोला था. उन्होंने तंज भरे लहजे में कहा था- 'यह नफरत से भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है. बांग्लादेश भारत से आगे निकलने वाला है.'

देश में कोरोना के अब तक 73.70 लाख केस, 24 घंटे में मिले 63371 नए मरीज, 895 मौतें

बता दें कि आईएमएफ ने मंगलवार को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था में इस साल 10.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज