अपना शहर चुनें

States

हर बूंद है अहम: अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ ने ली जल संरक्षण की शपथ

तीनों नेताओं ने जल संरक्षण की शपथ लेकर मिशन पानी की सराहना की है. (फाइल फोटो)
तीनों नेताओं ने जल संरक्षण की शपथ लेकर मिशन पानी की सराहना की है. (फाइल फोटो)

मिशन पानी पहल का समर्थन करते हुए अमित शाह (Amit Shah) ने कहा-मिशन पानी का सकारात्मक प्रभाव भारत में जल संरक्षण प्रयासों पर होगा. साथ ही ये जल संरक्षण की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों से मेल खाता है. इस पहल के लिए मिशन पानी की टीम को हृदय से धन्यवाद देता हूं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 11:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूज़18 और हार्पिक इंडिया की पहल Mission Paani Waterthon को देश के गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का भी समर्थन मिला है. इन सभी नेताओं ने मिशन पानी के तहत जल संरक्षण की शपथ ली है. पहल का समर्थन करते हुए अमित शाह ने कहा-मिशन पानी का सकारात्मक प्रभाव भारत में जल संरक्षण प्रयासों पर होगा. साथ ही ये जल संरक्षण की दिशा में भारत सरकार के प्रयासों से मेल खाता है. इस पहल के लिए मिशन पानी की टीम को हृदय से धन्यवाद देता हूं.

जल संरक्षण के लिए तीन बातों को बताया जरूरी
जल संरक्षण को इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत बताते हुए गृह मंत्री ने तीन मुख्य बिंदुओं को रेखांकित किया. ये हैं-वर्तमान जल संसाधन का संरक्षण, जल संरक्षण के नए तरीकों की तलाश और नई पीढ़ी को जल संरक्षण के बारे में बताकर पानी की बर्बादी रोकना. उन्होंने कहा कि अगर हम ये तीन लक्ष्य हासिल कर सके तो भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्याप्त भूजल बचा रहेगा.

वहीं इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जब वो कोयला मंत्री थे तब-'हमने पानी की प्रोसेसिंग करवाकर उसे गांव में लोगों के बीच बंटवाया. ये प्रोसेसिंग प्रक्रिया महंगी थी लेकिन हमने पानी को इतना शुद्ध बनाया कि उससे बोतलबंद पानी भी तैयार किया गया.'
सीएम योगी ने किया नमामि गंगे प्रोजेक्ट का जिक्र


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मिशन पानी कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा-नमामि गंगे प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा नदी को साफ करने शपथ ली है. गंगा नदी तकरीबन पूरे उत्तर प्रदेश में बहती है इसलिए राज्य सरकार ने भी इस प्रोजेक्ट पर पूरी शक्ति के साथ काम किया है. सीएम योगी ने जल संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए कहा-पानी हमेशा हमारी जिंदगी की मूलभूत जरूरतों में बना रहेगा. मैं उत्तर प्रदेश के लोगों से जल संरक्षण की शपथ लेने की अपील कर रहा हूं.

रक्षा मंत्री ने जल जीवन योजना के बारे में दोहराया
इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी की जल जीवन योजना के बारे में दोहराया. उन्होंने कहा-हमारा मिशन देश के हर घर तक साफ पानी पहुंचाने का है. हर बूंद महत्वपूर्ण है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज