Home /News /nation /

हर दूसरा मरीज कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका के टॉप डॉक्टर ने बताया-'कितना घातक है ओमिक्रॉन'

हर दूसरा मरीज कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका के टॉप डॉक्टर ने बताया-'कितना घातक है ओमिक्रॉन'

ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Omicron Coronavirus Variant: डॉ फहीम यूनुस ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि पिछले एक साल से वैक्सीन की मौजूदगी होने के बावजूद उनके यहां आने वाले अधिकांश कोविड-19 मरीजों का टीकाकरण नहीं हुआ है. संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान में हर रोज औसतन 7,50,000 से अधिक मामले हैं क्योंकि अधिकांश राज्यों में संक्रमण का दौर चल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के तेजी से प्रसार के बीच एक शीर्ष अमेरिकी डॉक्टर ने एक दिलचस्प डाटा साझा किया है जो इस अत्यधिक संक्रामक स्ट्रेन के फैलने की गति की ओर इशारा करता है. डॉ फहीम यूनुस ने ट्विटर पर कहा, “डेल्टा वेरिएंट के चरम पर पहुंचने के दौरान मेरे अस्पतालों में हर चौथा रोगी (25%) कोविड पॉजिटिव था, जबकि ऐसी ही स्थिति में ओमिक्रॉन के दौरान मेरे अस्पतालों में हर दूसरा रोगी (50%) संक्रमित पाया गया.”

    डॉ फहीम यूनुस ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि पिछले एक साल से वैक्सीन की मौजूदगी होने के बावजूद उनके यहां आने वाले अधिकांश कोविड-19 मरीजों का टीकाकरण नहीं हुआ है. उन्होंने कहा, “अस्पताल आने वाले मरीजों में 90% से अधिक ऐसे हैं जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है या जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं लिया. टीकों की उपलब्धता के एक साल बाद कभी भी इसकी उम्मीद नहीं की गई थी.”

    US में रोजाना औसतन 7 लाख से अधिक केस आ रहे हैं
    संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान में हर रोज औसतन 7,50,000 से अधिक मामले हैं क्योंकि अधिकांश राज्यों में संक्रमण का दौर चल रहा है. जबकि पिछले वेरिएंट्स की तुलना में अधिकांश लोगों के लिए मामूली लक्षण वाले ओमिक्रॉन स्ट्रेन की फैलने की क्षमता का मतलब छोटे अंश से है जो बड़ी संख्या में  गंभीर रूप से बीमार कर रहे हैं और जिसका बोझ अस्पतालों पर पड़ा है.

    देश में 230 दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक एक्टिव मरीज
    दूसरी ओर, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,38,018 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,76,18,271 हो गई. संक्रमण के कुल मामलों में कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप के 8,891 मामले भी शामिल हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 17,36,628 हो गई है, जो कुल मामलों का 4.62 प्रतिशत है. देश में 230 दिन में उपचाराधीन मरीजों की यह संख्या सर्वाधिक है.

    ‘ओमिक्रॉन’ मामलों में 8.31% की वृद्धि
    पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 80,287 की वृद्धि दर्ज की गई. वहीं, 310 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,86,761 हो गई. देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर घटकर 94.09 प्रतिशत हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि देश में सोमवार से ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप के मामलों में 8.31 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

    देश में अब तक वैक्सीन की 158.74 करोड़ खुराक दी गई
    इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 158.74 करोड़ खुराक दी जा चुकी है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 15 से 18 साल के किशोरों को कुल 3,70,32,672 खुराक दी गई हैं. मंगलवार शाम सात बजे तक 65 लाख (65,85,945) से अधिक खुराक दी गई. मंत्रालय के मुताबिक 56 लाख (56,42,395) से अधिक अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को अब तक एहतियाती खुराक दी गई है.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Coronavirus, Coronavirus latest news, Coronavirus news, Omicron

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर