Home /News /nation /

अब एक सीट पर 384 उम्मीदवार होने पर भी EVM से हो सकेगा मतदान

अब एक सीट पर 384 उम्मीदवार होने पर भी EVM से हो सकेगा मतदान

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले 96 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की चेकिंग पूरी कर ली है.

अब एक सीट पर 384 उम्मीदवार होने पर भी ईवीएम से मतदान संभव हो सकेगा. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले 96 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की चेकिंग पूरी कर ली है. इस मामले में न्यूज18 की टीम ने महानिदेशक निखिल कुमार से ईवीएम के फीचर और तैयारियों पर बातचीत की.

निखिल कुमार ने बताया कि चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने 96 प्रतिशत ईवीएम की फर्स्ट लेवल चेकिंग पूरी कर ली है. एक सप्ताह के भीतर बाकी ईवीएम मशीनों की चेकिंग पूरी की जाएगी.  सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ज़रूरी के हिसाब से ईवीएम पहुंच गई हैं.

(यह भी पढ़ें: ईवीएम जागरूकता केंद्र पर मतदाताओं को दी जा रही जानकारी)

चुनाव आयोग ने इस मामले में कहा कि पहली बार किसी लोकसभा का चुनाव पूरी तरह वीवीपीएटी के साथ होगा. हालांकि  पिछले तीन लोकसभा चुनाव ईवीएम के साथ हुये हैं, लेकिन पहली बार ईवीएम और वीवीपीएटी के साथ चुनाव कराए जाएंगे.

चुनाव आयोग के निदेशक निखिल कुमार ने पूरी ईवीएम के सुरक्षा फीचर और वोटिंग प्रक्रिया का डेमो भी दिखाया. एक सीट पर अब 384 उम्मीदवार होने पर भी अब ईवीएम मतदान हो सकेगा. अब तक सिर्फ 64 उम्मीदवार तक ही ईवीएम से होती है वोटिंग की जा सकती थी. बता दें जब उम्मीदवारों की संख्या 384 से अधिक होगी तो बैलेट पेपर से मतदान कराया जा सकेगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Tags: Election commission, Evm machine tampering

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर