लाइव टीवी

इसरो के पूर्व चेयरमैन किरण कुमार को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

News18Hindi
Updated: May 2, 2019, 11:41 PM IST
इसरो के पूर्व चेयरमैन किरण कुमार को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान
फाइल फोटो

दोनों देशों के बीच बेहतर स्पेस को-ऑपरेशन के चलते मिला अवार्ड

  • Share this:
इसरो के पूर्व चेयरमैन एएस किरन कुमार को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'शेवेलियर डी लॉर्ड नेशनल डी ला लिगियन डी ऑनर' से समानित किया गया. कुमार को यह सम्मान फ्रांस और भारत के बीच बेहतर स्पेस को-ऑपरेशन के लिए दिया गया. फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से यह सम्मान भारत में फ्रांस के राजदूत एलेग्जेंडर जीगलर ने गुरुवार को दिया.

इसे भी पढ़ें :- राज ठाकरे बोले- राहुल गांधी को मिले पीएम बनने का मौका
फ्रांस की स्पेस एजेंसी सीएनईएस के चेयरमैन जीन येव्स ले गाल ने इस दौरान कहा कि यह सम्मान इसलिए दिया गया है क्योंकि किरण कुमार ने दोनों देशों की स्पेस तकनीक को एक नया आयाम दिया. साथ ही एक सम्मिलित प्रयास कि लिए किरण ने जो कार्य किया वह प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि इसरो में रहते हुए किरण ने जो काम किए वह आसान नहीं थे और जब वे 2015 से 2018 के बीच चेयरमैन बने तो उन्होंने फ्रांस और भारत के इस ऐतिहासिक को-ऑपरेशन को सिर्फ संभाला ही नहीं इसे एक नई ऊंचाई तक ले गए.

गौरतलब है कि 'शेवेलियर डी लॉर्ड नेशनल डी ला लिगियन डी ऑनर' 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट ने शुरू किया था. यह फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. यह उन लोगों को दिया जाता है जो देश के लिए विशिष्ट कार्य करते हैं. इस सम्मान को अन्य देशों के नागरिकों को भी दिया जाता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 11:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर