Home /News /nation /

कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व जज, सुप्रीम कोर्ट भी हैरान

कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व जज, सुप्रीम कोर्ट भी हैरान

अवमानना मामले में HC ने महासमुंद कलेक्टर को जारी किया नोटिस

अवमानना मामले में HC ने महासमुंद कलेक्टर को जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने टिप्पणी की, 'क्या! वह एक राजनीतिक दल में शामिल हो गए हैं. यह अक्सर नहीं होता है.'

    सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस में शामिल हुए एक रिटायर जज को महाराष्ट्र सरकार और राज्य सहकारी बैंक के बीच मध्यस्थता के लिए गठित पैनल से हटा दिया है. दरअसल राज्य सरकार ने कोर्ट को बताया कि बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व जज अभय एम थिपसे कांग्रेस में शामिल हो गए हैं, जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें कार्यमुक्त कर दिया.

    राज्य सरकार के वकील ने थिपसे के कांग्रेस में जुड़ने का पत्र जब कोर्ट में सौंपा तो वहां मौजूद सभी जज मुस्कुरा उठे. बेंच ने भी इसके लेकर अचंभित होते हुए टिप्पणी की, 'क्या! वह एक राजनीतिक दल में शामिल हो गए हैं. यह अक्सर नहीं होता है. हमें पत्र दिखाएं.'

    राज्य सरकार और महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के बीच राजकोषीय विवादों में मध्यस्थता करने के लिए थिपसे को अप्रैल में दावा समिति के न्यायिक सदस्य के रूप में नामित किया गया था. उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मनोनीत एक अन्य विशेषज्ञ के साथ मिलकर राज्य सरकार द्वारा बैंक को देय राशि के विवाद सुलझाने का जिम्मा दिया गया था.

    यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- क्या चौपहिया वाहनों के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें समान हो सकती हैं?

    थिपसे ने 'फांसीवाद और असहिष्णुता के खिलाफ लड़ाई' के लिए जून में कांग्रेस का हाथ थाम लिया था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तब औपचारिक रूप से पार्टी में उनका स्वागत किया. वहीं इस बारे में पता चलने पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने अब पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश एसजे वाजिफदार को समिति के नए सदस्य के रूप में नामित करने का फैसला किया.

    अदालत के आदेश में कहा गया है, '9 जुलाई, 2018 के एक पत्र को हमारे सामने रखा गया है, जिसके मुताबिक जस्टिस अभय एम थिपसे एक राजनीतिक दल में शामिल हो गए हैं. ऐसे में हम अब पंजाब के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसजे वाजिफदार की नियुक्ति करते हैं.'

    यह भी पढ़ें: न्यायपालिका ने खुद को सुधारने में कुछ खास नहीं किया: बिबेक देबरॉयundefined

    Tags: Congress, Supreme Court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर