लाइव टीवी

IAF का वो सटीक निशाना 'जाबा टॉप' जो बन गया आतंकियों का काल

News18Hindi
Updated: February 26, 2019, 4:37 PM IST
IAF का वो सटीक निशाना 'जाबा टॉप' जो बन गया आतंकियों का काल
IAF का वो सटीक निशाना 'जाबा टॉप' जो बन गया आतंकियों का काल

गोखले ने जानकारी दी कि भारतीय वायु सेना ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जैश के ठिकानों को निशाना बनाया. इस हमले का सटीक निशाना खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मानसेहरा जिले में स्थित जाबा टॉप था जहां ये बम बरसाए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2019, 4:37 PM IST
  • Share this:
विदेश सचिव विजय गोखले ने मंगलवार को भारतीय वायु सेना की ओर से पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े ठिकाने पर हवाई हमले की जानकारी दी. तड़के हुए इस हमले में 12 मिराज 2000 विमानों ने तय जगह पर 1000 किलोग्राम बम गिराए.

गोखले ने जानकारी दी कि भारतीय वायु सेना ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जैश के ठिकानों को निशाना बनाया. इस हमले का सटीक निशाना खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मानसेहरा जिले में स्थित जाबा टॉप था जहां ये बम बरसाए गए.

बताया जा रहा है कि भारतीय वायु सेना के ऑपरेशन के दौरान जाबा में जैश के करीब 200 फिदायीन हमलावर मौजूद थे. ये जगह मानसेहरा जिले में स्थित मानसेहरा और बालाकोट शहरों से 40 मिनट के ड्राइव पर स्थित है.

रक्षा सूत्रों के मुताबिक आईएएफ लड़ाकू विमानों ने ना केवल जैश के ठिकानों, बल्कि मुज़फ्फराबाद के नज़दीक लश्कर-ए-तैयबा और हिज्बुल मुजाहिद्दीन के ठिकानों को भी निशाना बनाया. ये ठिकाना एलओसी और जाबा टॉप के बीच स्थित हैं. भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन के छह लक्ष्य थे जिसमें चकोठी, बालाकोट और मुजफ्फराबाद शामिल हैं.

खबरें ये भी हैं कि खैबर पख्तूनख्वा के कंगार में पांच आतंकी ठिकानों को स्वतंत्र रूप से निशाना बनाया गया.

पता चला है कि भारत ने पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में आठ बड़े और 24 छोटे आतंकी प्रशिक्षण शिविरों के बारे में अमेरिकी खुफिया जानकारी को साझा किया था.

इस सूची में मानसेहरा चोटी पर एक बड़े आतंकी शिविर होने का ज़िक्र है जहां 200 आतंकी भर्ती किए गए हैं. वहीं मानसेहरा के पास जैश के एक और आतंकी ठिकाने, बुकाड बुड का भी सूची में ज़िक्र किया गया है. अब तक ये साफ नहीं है कि मंगलवार के ऑपरेशन में इनमें से कौन सा ठिकाना निशाने पर था.
Loading...

भारतीय वायु सेना के हमले के बाद कश्मीर घाटी में, खासकर सीमा के नज़दीक हालात तनावपूर्ण हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2019, 3:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...