लाइव टीवी

BJP ने उठाया अवैध कॉलोनियों को वैध करने का मुद्दा, लेकिन चुनाव जीत गई AAP

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 11:52 PM IST
BJP ने उठाया अवैध कॉलोनियों को वैध करने का मुद्दा, लेकिन चुनाव जीत गई AAP
बीजेपी का कहना है कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में काफी मेहनत की लेकिन वैसे नतीजे नहीं आए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly election) में बीजेपी ने अवैध कॉलोनियो को वैध करने मुद्दा जोर शोर से उठाया. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) को इसका श्रेय भी दिया गया, लेकिन चुनावों में जब नतीजे आए तो परिणाम आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के पक्ष में थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 11:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly election) में बीजेपी ने अवैध कॉलोनियो को वैध करने मुद्दा जोर शोर से उठाया. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) को इसका श्रेय भी दिया गया, लेकिन चुनावों में जब नतीजे आए तो परिणाम आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के पक्ष में थे. जिन विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा अवैध कॉलोनियां हैं, उनमें सिर्फ एक सीट बदरपुर में बीजेपी को जीत मिली, बाकी की सभी सीटें आम आदमी पार्टी के खाते में गईं.

बाकी जिन सीटों में अवैध कॉलोनियों का मुद्दा है, उनमें बिजवासन, मटियाला, उत्तम नगर, किरारी, नरेला और नजफगढ़ में आम आदमी पार्टी को जीत मिली. इनमें बिजवासन में बीजेपी के उम्मीदवार सतप्रकाश राणा आप उम्मीदवार से सिर्फ 753 वोट से हार गए. इन सीटों पर 45 और 199 कॉलोनी को वैध किया गया. यहां पर सभी सीटों पर आप ने जीत हासिल की.

इन जगहों पर सबसे ज्यादा अवैध कॉलोनी
नजफगढ़ में 199 अवैध कॉलोनी हैं. यहां पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और मंत्री कैलाश गहलोत ने बीजेपी उम्मीदवार अजीत सिंह खरखारी को हराया. किरारी में 106 अवैध कॉलोनी हैं, यहां पर आप के रितुराज गोविंद ने बीजेपी के अनिल झा को हराया. नरेला में 64 अवैध कॉलोनी हैं, यहां पर आप के शरद कुमार ने बीजेपी के नील दमन खत्री को हरा दिया. उत्तम नगर में 144 अवैध कॉलोनी हैं, यहां पर आप के नरेश बालियान ने बीजेपी के कृष्णा गुर्जर को हराया. मटियाला में आप के गुलाब सिंह ने बीजेपी के राजेश गहलोत को हराया. मटियाला में 90 अवैध कॉलोनी हैं.



बवाना में आप के जय भगवान ने बीजेपी के रविंद्र कुमार को हराया. दूसरी विधानसभा सीटों की बात करें तो बुराड़ी में 73 अवैध कॉलोनी, बादली (45), मुंडका (90), गोकलपुर (59), मुस्तफाबाद (49), विकासपुरी (80), पालम (52), छतरपुर में (82) अवैध सीटें हैं, लेकिन यहां पर आप ने जीत दर्ज की.

सिर्फ बदरपुर ऐसी सीट जहां बीजेपी जीती
इन सभी में बदरपुर में सीट ऐसी है, जहां बीजेपी ने जीत हासिल की. बदरपुर में बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आप के राम सिंह नेताजी को नजदीकी मुकाबले में हराया. दिल्ली चुनावों में आप को 53 फीसदी वोट मिले, ये वोट शेयर 2015 के ही बराबर है. वहीं बीजेपी को इन चुनावों में 38 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले. 2015 में बीजेपी को 32 फीसदी वोट मिले थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर