EXCLUSIVE: चीन को सता रहा भारत से हमले का डर, होटन एयरबेस के पास दो नए रनवे तैयार करने में जुटा

EXCLUSIVE: चीन को सता रहा भारत से हमले का डर, होटन एयरबेस के पास दो नए रनवे तैयार करने में जुटा
होटन एयरबेस में दो नए रनवे तैयार कर रहा चीन.

चीन (China) को इस बात का डर है कि अगर भारत (India) के साथ तनातनी लड़ाई में बदलती है तो भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पास चीन के मुकाबले ज्यादा एयरबेस (Airbase) होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 10:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत (India) और चीन (China) की सेनाओं के ​बीच हुई हिंसक झड़क के बाद से भारत जैसे-जैसे अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में जुटा है, उससे चीन को हमले का डर सता रहा है. चीन को इस बात का डर है कि अगर भारत के साथ तनातनी लड़ाई में बदलती है तो भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पास चीन के मुकाबले ज्यादा एयरबेस (Airbase) होंगे, जिसका फायदा सीधे तौर पर जंग की स्थिति में भारत को ही मिलेगा.

भारतीय खुफिया विभाग से मुताबिक, भारत की तैयारी को देखते हुए चीन होटन एयर बेस के महज़ एक किलोमीटर दक्षिण में एक और एयर स्ट्रिप तैयार कर रहा है. खुफिया जानकारी के मुताबिक चीन तिब्बत में लगातार अपने सैन्य अड्डे तैयार करने में जुटा है और होटन एयरबेस के पास उसने दो नए रनवे तैयार करने का काम शुरू कर दिया है. खुफिया विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यह एयर स्ट्रिप होटन एयर बेस में महज 1 किलोमीटर दक्षिण में बिल्कुल समानांतर तैयार की जा रही है.

यही नहीं पहली बार होटन के दक्षिण पूर्व में महज़ 3.75 किलोमीटर दूर भी चीन की एयरफ़ोर्स के रनवे का निर्माण जोरों पर है. सूत्रों की मानें तो रनवे को इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि इस पर बम धमाकों पर भी कोई असर न हो. इससे पहले चीन में होटन एयर बेस पर माउंटेन हैंगर तैयार किया था, साथ ही मौजूदा रनवे की लंबाई और चौड़ाई को भी पिछले कुछ दिनों में बढ़ाया गया था.



इसे भी पढ़ें :- हिमाचल के पहाड़ों पर देर रात गरजा राफेल, प्रैक्टिस के साथ हथियारों की हो रही टेस्टिंग  
चीन और भारत के रेल प्रोजेक्ट ने भारत की बढ़ाई चिंता
चीन और पाकिस्तान मिलकर लगातार भारत से जुड़े विवादित क्षेत्रों में किसी न किसी तरह का निर्माण करने में लगे हुए हैं. खबर है ​​कि चीन और पाकिस्तान मिलकर अपने इकोनॉमिक कॉरीडोर के लिए हजारो करोड़ का रेल प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहे हैं. ये प्रोजेक्ट ऐसे इलाके में है जिसे लेकर भारत के साथ इन दोनों देशों का विवाद होता रहता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक चीन और पाकिस्तान मिलकर यहां पर 6.8 बिलियन डॉलर्स यानी 50,980 करोड़ रुपए का रेल प्रोजेक्ट शुरू कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज