लाइव टीवी

Exclusive Interview: CM योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- यूपी में मुस्लिमों को मिला सरकारी योजनाओं का ज्‍यादा फायदा

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 11:56 PM IST
Exclusive Interview: CM योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- यूपी में मुस्लिमों को मिला सरकारी योजनाओं का ज्‍यादा फायदा
यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि सरकारी योजनाएं बिना किसी भेदभाव के हर व्‍यक्ति तक पहुंचनी चाहिए.

उत्‍तर प्रदेश (UP) के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने News18 Network Group के Editor-in-Chief राहुल जोशी के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि उनकी सरकार ने योजना का का लाभ देने में किसी तरह का भेदभाव नहीं किया. अगर आप आंकड़ें देखें तो स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि जनकल्‍याण योजनाओं (Welfare Schemes) का लाभ लेने वालों में मुस्लिम आबादी (Muslim Population) आगे है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 11:56 PM IST
  • Share this:
गोरखपुर. उत्‍तर प्रदेश (UP) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि उनके शासनकाल में सरकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने में किसी तरह का भेदभाव नहीं किया गया. उन्‍होंने कहा कि यूपी में मुस्लिम आबादी 20 फीसदी से भी कम है. इसके बावजूद सूबे में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाला हर तीसरा व्‍यक्ति मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) से है. योगी आदित्‍यनाथ ने News18 Network Group के Editor-in Chief राहुल जोशी के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा, 'अगर आप आंकड़े देखें तो स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि जनकल्‍याण योजनाओं का लाभ लेने वालों में मुस्लिम आबादी आगे है.'

हर व्‍यक्ति तक बिना भेदभाव पहुंचाया सरकारी योजनाओं का लाभ
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि गरीब अब तक गरीब है. सरकारी योजनाएं बिना किसी भेदभाव के हर व्‍यक्ति तक पहुंचनी चाहिए. हमारा उद्देश्‍य ऐसा विकास करना है जो सभी को फायदा पहुंचाए. पीएम मोदी ने 2014 में कहा था, 'सबका साथ, सबका विकास.' यह महज एक नारा नहीं था. यह वास्‍तविकता है और हमें गर्व है कि हमने इस नारे को जमीनी हकीकत में तब्‍दील किया है. योगी आदित्‍यनाथ ने साथ ही कहा कि हमने 25 लाख घर आवंटित किए. ये घर सिर्फ हिंदुओं (Hindus) को आवंटित नहीं किए गए हैं. यूपी में 18 फीसदी मुस्लिम आबादी है, लेकिन इस योजना का 30-35 फीसदी लाभ मुसलमानों को ही मिला है.

'मुस्लिमों के लिए यूपी में कई योजनाएं लागू की गई हैं, जिनका उन्हें बेहतरीन फायदा मिला है'




हमारे लिए राज्‍य के नागरिक अहम हैं, उनकी जाति और धर्म नहीं
यूपी के सीएम ने News18 को दिए Exclusive Interview में कहा, 'अगर कोई तथ्‍यों पर गौर करेगा तो पता चलेगा कि आबादी के आधार पर मुस्लिमों को घरों के आवंटन में हिंदुओं के मुकाबले दोगुना लाभ मिला है. राज्‍य में गरीब मुस्लिमों की काफी संख्‍या है. उन्‍हें जनकल्‍याण योजना (Welfare Schemes) के लाभ की दरकार थी और हमने उनकी मदद की. हमने किसी का धर्म देखकर मदद नहीं की. हमने योजनाओं का लाभ लेने की कुछ शर्तें तय की हैं, जो भी उनके दायरे में आता है, उसे फायदा मिलता है. हमारे लिए राज्‍य के नागरिक अहम हैं.
Loading...

हमने न तो पहले सांप्रदायिकता को बर्दाश्‍त किया और न ही आगे करेंगे
जब योगी आदित्‍यनाथ से सवाल किया गया कि उनके बारे में यह कहा जाता है कि वह अल्‍पसंख्‍यकों (Minorities) के खिलाफ रहते हैं. तो यूपी के सीएम ने अपने बारे में इस नजरिये को खारिज करते हुए कहा कि मुस्लिमों के साथ भी उनके वैसे ही संबंध हैं, जैसे बाकी लोगों के साथ. उन्होंने कहा कि वो समाज को जाति (Caste) और धर्म (Religion) के आधार पर नहीं बांटते. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान केरल मुस्लिम लीग को हरा वायरस और अली बनाम बजरंग बली जैसे बयानों पर चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने हालात को देखते हुए बयान दिए होंगे. उन्होंने न तो पहले सांप्रदायिकता को बर्दाश्‍त किया और न ही आगे करेंगे. (News18 Uttar Pradesh के साथ)

ये भी पढ़ें:

Exclusive Interview: योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम मोदी की जनसंख्‍या नियंत्रण की अपील का किया समर्थन
Exclusive Interview: योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करेंगे'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...