अपना शहर चुनें

States

Exclusive Interview: योगी बोले- स्‍वच्‍छ भारत अभियान की वजह से यूपी के लोगों को बड़ा फायदा

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, जो अब तक सिर्फ सपना था, वो सच में बदल रहा है. अब लग रहा है कि हम दिमागी बुखार को पूरी तरह से खत्‍म करने में सफल हो जाएंगे.
यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, जो अब तक सिर्फ सपना था, वो सच में बदल रहा है. अब लग रहा है कि हम दिमागी बुखार को पूरी तरह से खत्‍म करने में सफल हो जाएंगे.

उत्‍तर प्रदेश (UP) के सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने News18 Network Group के Editor-in-Chief राहुल जोशी के साथ Exclusive Interview में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के स्‍वच्‍छता को लेकर शुरू किए अभियान के जन आंदोलन में तब्‍दील होने की तारीफ की. साथ ही कहा कि 2.6 करोड़ शौचालय बनने से Encephalitis जैसी गंभीर के खिलाफ जंग में मदद मिली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 11:56 PM IST
  • Share this:
गोरखपुर. उत्‍तर प्रदेश (UP) के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान (SBM) की दिमागी बुखार (Encephalitis) जैसी गंभीर बीमारी से निपटने में अहम भूमिका रहेगी. उन्‍होंने कहा कि जो अब तक सिर्फ सपना था, वो सच में बदल रहा है. अब लग रहा है कि हम दिमागी बुखार को पूरी तरह से खत्‍म करने में सफल हो जाएंगे. इस गंभीर और जानलेवा बीमारी को खत्‍म करने की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के स्‍वच्‍छ भारत अभियान के साथ ही हो गई थी.

योगी ने अपनी सरकार को दिया सफलता का श्रेय
योगी आदित्‍यनाथ ने एंसेफ्लाइटिस के खिलाफ गलियों, सड़कों से लेकर संसद तक लड़ी गई लड़ाई में मिली सफलता का श्रेय अपनी सरकार को दिया. उन्‍होंने News18 Network Group के Editor-in-Chief राहुल जोशी के साथ Exclusive Interview में उत्‍तर प्रदेश की पिछली समाजवादी पार्टी सरकार (SP Government) पर हमला करते हुए कहा कि वे स्‍वच्‍छता अभियान को लागू नहीं करना चाहते थे. हमने स्‍वच्‍छता अभियान को राज्‍य में लागू किया और नतीजा सभी के सामने है. उन्‍होंने कहा कि क्‍लीन इंडिया मिशन के तहत चार साल लंबी परियोजना भारत को 100 प्रतिशत खुले में शौचमुक्‍त (ODF) देश बनाने के करीब है.

पीएम मोदी ने उठाई झाड़ू तो लोगों ने उड़ाया मजाक
यूपी के सीएम ने उम्‍मीद जताई कि पीएम मोदी महात्‍मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर देश को खुले में शौचमुक्‍त (ODF) घोषित कर देंगे. जब पीएम मोदी ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए झाड़ू उठाई तब काफी लोगों ने उनका मजाक उड़ाया था. अब यह अभियान जन आंदोलन बन चुका है. स्‍वच्‍छ भारत अभियान के अलावा एंसेफ्लाइटिस के मामलों में कमी लाने के लिए इससे जुड़े विभागों का पुनर्गठन करने के साथ ही उनके आंतरिक समन्‍वय को बेहतर बनाया गया. नतीजतन हमें एंसेफ्लाटिस को करीब-करीब खत्‍म करने में सफलता हासिल हुई है. उस समय राज्‍य के 14 जिलों में इसके मामले पाए गए थे.





बच्‍चों की मौत को लेकर हुआ था चौतरफा हमला
उत्‍तर प्रदेश की बीजेपी सरकार पर 2017 में उस समय चौतरफा हमला हुआ, जब गोरखपुर के बीआरडी कॉलेज (BRD College) के अस्‍पताल में एंसेफ्लाटिस के कारण बच्‍चों की मौत का मामला सामने आया. बाद में पता चला कि बच्‍चों की मौत अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन की कमी के कारण हुई थी. खराब स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था के कारण योगी सरकार को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. उस पूरे साल में गोरखपुर में 500 से ज्‍यादा बच्‍चों की मौत हो गई थी. इसके बाद अप्रैल, 2018 में यूनिसेफ (UNICEF) ने बच्‍चों को जापानी एंसेफ्लाटिस और एक्‍यूट एंसेफ्लाटिस से मुक्‍त रखने को किए गए टीकाकरण के लिए राज्‍य सरकार की तारीफ की.
(News18 Uttar Pradesh के साथ)

ये भी पढ़ें:

Exclusive Interview: 'अगर मुस्लिम पक्ष चाहता तो...' अयोध्या मालिकाना हक मामले पर योगी आदित्यनाथ का दावा

Exclusive: 'आपसे दिल्ली में रुकने को कहा था', योगी को याद आया शाह का ये संकेत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज