Home /News /nation /

Exclusive: माइक्रो चिप वाले ई-पासपोर्ट जल्द होंगे जारी, क्या होंगी इसकी खूबियां? जानें सब कुछ

Exclusive: माइक्रो चिप वाले ई-पासपोर्ट जल्द होंगे जारी, क्या होंगी इसकी खूबियां? जानें सब कुछ

यदि कोई व्यक्ति चिप से छेड़छाड़ करता है तो सिस्टम उसका पता लगा लेगी. (फाइल फोटो)

यदि कोई व्यक्ति चिप से छेड़छाड़ करता है तो सिस्टम उसका पता लगा लेगी. (फाइल फोटो)

Passport, Micro Chip Pasaport, Foreign Travel: पासपोर्ट की जालसाजी (Passport Forgery) रोकने और यात्रियों की इमीग्रेशन की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है. खास बात यह है कि e-पासपोर्ट के चलते विश्व भर में भारतीय यात्रियों का इमीग्रेशन (Immigration) सुगम होगा. इस पूरे मामले पर विदेश मंत्रालय ने संसद में कहा है कि नागरिकों को उन्नत सुरक्षा विशेषताओं वाली चिप समर्थित ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: अगर आप विदेश यात्रा (Foreign Travel) पर जाते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. भारतीय नागरिकों के लिए जल्द नेक्स्ट जेनरेशन ई-पासपोर्ट ( E-Passport) की शुरुआत की जा सकती है. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के सचिव संजय भट्टाचार्य ने एक ट्वीट के जरिए इस बात की घोषणा की कि जल्द भारतीय नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे, जिसमें पासपोर्ट धारक का सुरक्षित बायोमेट्रिक डाटा (Biometric Data) स्टोर होगा.

पासपोर्ट की जालसाजी (Passport Forgery) रोकने और यात्रियों की इमीग्रेशन की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है. खास बात यह है कि e-पासपोर्ट के चलते विश्व भर में भारतीय यात्रियों का इमीग्रेशन (Immigration) सुगम होगा. इस पूरे मामले पर विदेश मंत्रालय ने संसद में कहा है कि नागरिकों को उन्नत सुरक्षा विशेषताओं वाली चिप समर्थित ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना है.

https://twitter.com/SecySanjay/status/1478759355512025092?s=20

इन पासपोर्ट की खासियत यह है कि आवेदकों के व्यक्तिगत जानकारी पर डिजिटल तौर पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और चिप में स्टोर किए जाएंगे जिसे पासपोर्ट बुकलेट में शामिल किया जाएगा. यदि कोई व्यक्ति चिप से छेड़छाड़ करता है तो सिस्टम उसका पता लगा लेगी और इसके चलते पासपोर्ट वेरिफिकेशन विफल हो जाएगा.

केंद्र ने e-passport के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटैक्टलेस इनलेज़ की खरीद के लिए इंडिया सिक्योरिटी प्रेस-ISP, नासिक को मंजूरी दी है. आईएसपी, नासिक ने चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट के लिए आवश्यक अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के अनुरूप इलेक्ट्रॉनिक कॉन्टैक्टलेस इनलेज़ की खरीद के लिए कॉट्रेक्ट प्रदान किया है.

नासिक द्वारा टेंडर और खरीद प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद ई पासपोर्ट का निर्माण शुरू करने की योजना थी. हालांकि ई-पासपोर्ट को लेकर विदेश मंत्रालय जल्द घोषणा कर सकता है.

Tags: Ministry of External Affairs, Passport

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर