Home /News /nation /

Exclusive: PM मोदी इटली-UK के लिए रवाना, G20 और COP26 के अलावा करेंगे 20 महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें

Exclusive: PM मोदी इटली-UK के लिए रवाना, G20 और COP26 के अलावा करेंगे 20 महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 और COP26 सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए रवाना हो गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 और COP26 सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए रवाना हो गए हैं.

PM Narendra Modi Italy, UK Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) विदेश दौरे पर न सिर्फ G20 सम्मेलन (G20 Summit) और COP26 सम्मेलन (COP26 Conference) में हिस्‍सा लेंगे बल्कि 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी रोम में कुछ रोचक स्थानों का भी दौरा करने वाले हैं. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुअल मैक्रो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ से भी द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार से 5 दिनों के लिए इटली (Italy) और ब्रिटेन (Britain) के दौरे पर हैं. इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम बहुत व्यस्त रहने वाला है. News18 को मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर न सिर्फ G20 सम्मेलन (G20 Summit) और COP26 सम्मेलन (COP26 Conference) में हिस्‍सा लेंगे बल्कि 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री रोम में कुछ रोचक स्थानों का भी दौरा करने वाले हैं.

पांच दिनों के इस दौरे पर पीएम मोदी अंतरराष्‍ट्रीय सम्मेलनों में शामिल होने के साथ-साथ लगातार बड़ी द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं. इन बैठकों में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग की महिला अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, पोप फ्रांसिस, कार्डिनल सचिव पैट्रो परोलीन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग शामिल हैं. साथ ही पीएम मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुअल मैक्रो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ से भी द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

वहीं यूनाइटेड किंगडम में पीएम मोदी 1 नवंबर को करीब तीन घंटों की मैराथन बैठकें करने वाले हैं. News18 को मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे से बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगे, जिसमें इज़राइल, जापान, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, नेपाल, मलावी, यूक्रेन और अर्जेंटीना शामिल हैं. साथ ही UK में पीएम मोदी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करने वाले हैं.

पीएम मोदी कुछ रोचक स्थानों का करेंगे दौरा
रविवार को पीएम मोदी रोम के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक ट्रेवी फाउंटेन जाएंगे. आपको बता दें कि ट्रेवी फाउंटेन रोम में पर्यटकों की सबसे ज्यादा पसंद करने वाली जगहों में से एक है. वहीं रोम में पीएम मोदी पीअज़्ज़ा गांधी जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. साथ ही पीएम मोदी पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करने वैटिकन सिटी जाएंगे, यह मुलाकात शनिवार को होगी. वहीं UK और रोम दोनों देशों में पीएम मोदी वहां रह रहे भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे. हालांकि कोविड के चलते किसी बड़े कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है.

जलवायु परिवर्तन को लेकर पीएम मोदी करेंगे बात
आपको बता दें कि पीएम मोदी रोम में 16वें G20 सम्मेलन में शामिल होंगे, जिसमें कोविड के बाद की ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ रिकवरी के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा होगी. वहीं UK के ग्लासगो में पीएम मोदी COP26 यानी 26वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज़ में शामिल होंगे, जिसमें जलवायु परिवर्तन पर ज़ोर रहेगा.

Tags: Britain, Italy, Narendra modi, Pm narendra modi, Rome

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर