Exclusive: यूसुफ के घर से बरामद हुआ विस्फोटकों का जखीरा, दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों को दहलाने की थी साजिश- सूत्र

Exclusive: यूसुफ के घर से बरामद हुआ विस्फोटकों का जखीरा, दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों को दहलाने की थी साजिश- सूत्र
आतंकी अबू यूसुफ के घर से बरामद सामान.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल के मुताबिक, ये एक पैन इंडिया माड्यूल हो सकता है, जिसका प्लान न केवल दिल्ली बल्कि देश के कई शहरों में हमला करने का था. आतंकी ठिकाने से जांच टीम को भारी मात्रा में गन पाउडर भी बरामद हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 7:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के धौलाकुआं से गिरफ्तार संदिग्ध आईएसआईएस (ISIS) आतंकी (Suspected Terrorist) अबू यूसुफ़ (Abu Yusuf) उर्फ़ मुस्तकीम के बताए ठिकानों पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, उन्हें यूसुफ के ठिकानों से जिस तरीके के बारूद और अन्य सामान बरामद हुए हैं उससे लगता है कि दिल्ली में बड़े बम धमाके की प्लानिंग पूरी हो चुकी थी. पुलिस को आतंकी के ठिकानों से दो प्रेशर कुकर बम ​मिले हैं, जिन्हें एक ही समय में दो जगहों पर ब्लास्ट होना था. दोनों कुकर में एक ही टाइमर लगा था और दोनों में करीब 5 किलो से ज्यादा विस्फोटक भरा गया था.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के जुड़े सूत्रों के मुताबिक ये एक पैन इंडिया माड्यूल हो सकता है, जिसका काम न केवल दिल्ली बल्कि देश के कई शहरों में हमले का प्लान करना था. आतंकी ठिकाने से जांच टीम को भारी मात्रा में गन पाउडर भी बरामद हुआ है. यह गन पाउडर इतना ताकतवर होता है कि सैकड़ों लोगों की जान ले सकता है. जांच टीम ने बताया कि इन आतंकियों को स्लीपर सेल की तरह ही इस्तेमाल किया जा रहा था. जांच टीम के मुताबिक, अभी भी कई स्लीपर सेल दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सक्रीय हो सकते हैं.

स्पेशल सेल की जांच में दिल्ली में ISIS खुरासान मॉड्यूल का पता चला है. ISIS खुरासान मॉड्यूल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की ही उपज है. दिल्ली से पकड़ा गया आतंकी अबू यूसुफ पिछले काफी समय से यूसुफ अल हिंदी के संपर्क में था. बता दें कि यूसुफ अल हिंदी ही सफी अरमान है, जो इंडियन मुजाहिद्दीन का फरार आतंकी है और कर्नाटक के भटकल का रहने वाला है. सफी अरमान पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर भारत में खुरासान मॉड्यूल को खड़ा करने की कोशिश कर रहा है. खुफिया जानकारी के मुताबिक सफी अरमान इस समय अफगानिस्तान में है.



इसे भी पढ़ें :- संदिग्ध ISIS आतंकी अबू यूसुफ के पिता रोते हुए बोले- बेटे की करतूत पर अफसोस
ISI के इशारे पर दिल्ली में धमाके की थी तैयारी
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर ही ISIS खुरासान को दिल्ली दहलाने की जिम्मेदारी दी गई थी. सफी अरमार ने दिल्ली में दहशत फैलाने के लिए अबू यूसुफ को चुना था. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक सफभ् अरमान अफगानिस्तान में बैठकर ही​ ​भारत में नौजवानों को जेहाद के लिए तैयार करता है.

इसे भी पढ़ें :- ISIS के संदिग्ध आतंकी अबू युसूफ की पत्नी बोली- पति ने गुनाह किया कबूल,अब माफ कर दो, बहुत समझाया था

आतंकी अबू यूसुफ़ के घर से मौत का जखीरा बरामद
आतंकी अबू यूसुफ़ उर्फ मोहम्मद मुस्तकीम के घर से जांच टीम को 3 विस्फोटकों से लैस ब्रॉउन कलर का जैकेट, एक नीली कलर की जैकेट जो चार विस्फोटकों के पैकेट से लैस थी, एक लैदर बेल्ट जिसमें तीन किलो विस्फोटक मिला, चार पॉलिथीन में 8 से 9 किलो विस्फोटक अलग से बरामद हुआ है. इसके साथ तीन सिलेंडर नुमा मैटल बॉक्स जिसमें विस्फोटक और तार बरामद हुए हैं. दो सिलेंडर नुमा मेटल बॉक्स भी मिला है जिसमें बॉल बेयरिंग लगी हुई थी.एक बॉक्स मिला है जो टारगेट बॉक्स था. एक ISIS का झंडा, अलग अलग साइज की 30 बॉल बेयरिंग बरामद हुई है. तीन लिथियम बैटरी, दो सिलेंडर नुमा खाली बॉक्स, एक एम्पीयर मीटर, दो आयरन ब्लेड जो एक दूसरे से जुड़े हुए थे, एक बायर कटर, दो मोबाइल चार्जर बरामद हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज