Home /News /nation /

exclusive udaipur tailor murder case what accused told his pakistani friends

EXCLUSIVE: 'कुछ ऐसा करेंगे कि मिसाल बन जाए, फिर वीडियो भेजेंगे': उदयपुर के आरोपी ने पाकिस्तानी दोस्तों से कहा था

आरोपी मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

आरोपी मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Udaipur Tailor Murder Case: उदयपुर शहर में मंगलवार को उस समय तनाव व्याप्त हो गया था, जब रियाज़ अख्तरी ने एक धारदार हथियार से कन्हैया लाल का कथित तौर पर गला काट दिया और दूसरे शख्स गौस मोहम्मद ने इस कृत्य का मोबाइल फोन से वीडियो बनाया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. उदयपुर में टेलर कन्हैया लाल की हत्या करने के बाद दोनों आरोपी – मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद – अजमेर शरीफ दरगाह जाने की योजना बना रहे थे, लेकिन उन्हें राजसमंद के भीम इलाके में गिरफ्तार कर लिया गया. खुफिया सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को यह जानकारी दी. आपको बता दें कि उदयपुर में मंगलवार को दोनों आरोपियों ने कथित तौर पर धारदार हथियार से कन्हैया लाल तेली की हत्या कर दी थी और उसका वीडियो सार्वजनिक करते हुए कहा कि वे ‘इस्लाम के अपमान’ का बदला ले रहे हैं.

सूत्रों ने बताया कि उदयपुर के रियासत हुसैन और अब्दुल रजाक के माध्यम से मोहम्मद पाकिस्तान स्थित चरमपंथी धार्मिक समूह दावत-ए-इस्लामी में शामिल हो गया था और 2013 के अंत तक भारत के 30 अन्य लोगों के साथ पाकिस्तान के कराची का दौरा किया था. उनके साथ उदयपुर के दो अन्य लोग वसीम अख्तरी और अख्तर रजा भी थे. वे 45 दिनों के बाद 1 फरवरी 2014 को भारत लौटे.

सूत्रों ने कहा कि मोहम्मद 2013 और 2019 में दो बार सऊदी अरब और 2017-18 में नेपाल भी गया था. मोहम्मद ने खुलासा किया कि दावत-ए-इस्लामी पाकिस्तान के चरमपंथी राजनीतिक दल तहरीक-ए-लब्बैक से भी जुड़ा हुआ है. वह कराची में सलमान भाई और अब्बू इब्राहिम के लगातार संपर्क में भी था, ये दोनों ही दावत-ए-इस्लामी से जुड़े हैं.

‘कड़ी प्रतिक्रिया दिखाने के लिए कहा गया’
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पूर्व नेता नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी के बाद, सलमान भाई और अब्बू इब्राहिम ने मोहम्मद से कहा कि उन्होंने पाकिस्तान में विरोध किया था और उन्हें भी भारत में “कड़ी प्रतिक्रिया” दिखानी चाहिए. 20 जून को, अख्तरी और मोहम्मद ने उदयपुर में मुखर्जी चौक के पास अंजुमन में मुजीब सिद्दीकी (अंजुमन सदर), जुल्कन सदर (मौलाना), अश्वाक (वकील) और मनुद (वकील) के साथ एक बैठक की, जहां दोनों ने अपनी मर्जी से टेलर को मारने के लिए कहा.

‘मिसाल कायम करने वाला काम करेंगे’
रियाज ने चार से पांच बार कन्हैया लाल दुकान का सर्वे किया. सूत्रों ने बताया कि मोहम्मद ने इसके बाद सलमान भाई और अब्बू इब्राहिम से संपर्क किया और उनसे कहा कि वह “कुछ मिसाल कायम करने वाला काम” करेंगे और उन्हें इसका वीडियो भेजेंगे. गौरतलब है कि उदयपुर शहर में मंगलवार को उस समय तनाव व्याप्त हो गया था, जब रियाज़ अख्तरी ने एक धारदार हथियार से तेली का कथित तौर पर गला काट दिया और दूसरे शख्स गौस मोहम्मद ने इस कृत्य का मोबाइल फोन से वीडियो बनाया था.

NIA करेगी जांच
केंद्र ने उदयपुर में दर्जी की हत्या की घटना को एक आतंकवादी कृत्य मानते हुए बुधवार को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को मामले की जांच अपने हाथ में लेने और इसमें किसी भी संगठन या अंतरराष्ट्रीय संलिप्तता का पता लगाने का निर्देश दिया है. इस बीच, उदयपुर के सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा है, जबकि राजस्थान के सभी 33 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. कन्हैया लाल तेली का शव पोस्टमार्टम के बाद बुधवार को परिवार के हवाले कर दिया गया. उदयपुर के सेक्टर-14 में स्थित उनके घर से कड़ी सुरक्षा के बीच उनकी अंतिम यात्रा शुरू की गई, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: NIA, Pakistan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर