EXCLUSIVE: अमित शाह ने कहा- अभी CAA लाए हैं, जब NRC लाएंगे तब उस पर बात करेंगे

EXCLUSIVE: अमित शाह ने कहा- अभी CAA लाए हैं, जब NRC लाएंगे तब उस पर बात करेंगे
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा सीएए से किसी की भी नागरिकता नहीं जाने वाली है.

गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने कहा कि अभी सीएए (CAA) को लेकर जो भ्रांति फैलाई गई है, उसको हम ढंग से इस देश के अल्पसंख्यकों को बताना चाहते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने के बाद नेटवर्क 18 ग्रुप के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी देश के गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से खास बातचीत की. इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी (National Register of Citizens) के बारे में भी खुलकर बात की. देश भर में सीएए(CAA) लेकर आने को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन को लेकर गृह मंत्री ने कहा कि मैंने सीएए के समय की गई अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि अभी सीएए लेकर आए हैं एनआरसी जब लाएंगे तब इस पर चर्चा करेंगे. गृह मंत्री ने कहा कि अभी सीएए को लेकर जो भ्रांति फैलाई गई है, उसको हम ढंग से इस देश के अल्पसंख्यकों को बताना चाहते हैं.

सीएए को लेकर भ्रांति पैदा की गई
अमित शाह ने नागरिकता कानून को लेकर देश भर में हुए विरोध प्रदर्शनों को लेकर कहा कि सीएए को लेकर लोगों के बीच में जानबूझकर भ्रांति पैदा कर दी गई कि सीएए से लोगों की नागरिकता जाने वाली है. गृह मंत्री ने कहा कि मैं देश भर के मुसलमान भाइयों- बहनों से कहना चाहता हूं कि सीएए के अंदर एक भी ऐसा प्रावधान नहीं है जो किसी की नागरिकता ले ले.

गृह मंत्री ने कहा कि जब मैंने राज्यसभा में भाषण दिया तो कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद ने भी इस बात को स्वीकार किया कि हम नहीं कहते कि इससे नागरिकता जाएगी लेकिन फिर भी उनकी पार्टी की अध्यक्षा रामलीला मैदान में क्यों ऐसा बोलीं कि ये लोगों के अस्तित्व की लड़ाई है, सड़कों पर आ जाइये. क्यों लोगों को उकसाया गया. गृह मंत्री ने कहा मगर ये सब लंबा नहीं चलता है हमने भी अपनी बातों को रखा, संसद में भी इस पर कई बार चर्चा हुई है और धीरे-धीरे ये बात नीचे तक पहुंची है कि सीएए से किसी की भी नागरिकता नहीं जाने वाली है और इसे गलत तरीके से लोगों के सामने रखा गया है.
दिल्ली दंगे भड़काने वालों को मिलेगी कठोर सजा


दिल्ली दंगों के सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली दंगों को भड़काने वालों और इसकी साजिश करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. भले ही कोई बड़ा आदमी दंगे के लिए जिम्मेदार हो उसके खिलाफ कदम उठाएंगे. अमित शाह ने कहा कि पिछले किसी भी दंगे की अपेक्षा इन दंगों की कार्रवाई में सबसे कठोर कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-
Exclusive: राहुल जी एक योजना लेकर घूम रहे, हमने कई व्यवस्थाएं कीं- अमित शाह

Exclusive: गृहमंत्री ने चीन, NRC-CAA, प्रवासी मजदूर सहित हर सवाल का दिया जवाब

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज