Puducherry Election Exit Poll 2021: पुडुचेरी में बीजेपी को बढ़त, सरकार बनाने के लिए मिल सकता है बहुमत

कई एक्जिट पोल्स में चुनाव नतीजों के अनुमान लगाए गए हैं. (न्यूज़18 क्रिएटिव)

कई एक्जिट पोल्स में चुनाव नतीजों के अनुमान लगाए गए हैं. (न्यूज़18 क्रिएटिव)

Puducherry Election Exit Poll Result 2021: राज्य की 30 विधानसभा के लिए एक ही दिन 6 अप्रैल वोटिंग हुई थी. 30 सीटों के लिए हुए इन चुनावों के लिए मुख्य मुकाबला यूपीए और एनडीए के बीच है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 10:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 5 विधानसभा चुनावों (5 State Assembly Elections 2021) की वोटिंग खत्म हो चुकी है. सभी कैंडिडेंट्स की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है. असल नतीजे तो 2 मई को आएंगे लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. पुडुचेरी विधानसभा चुनाव (Puducherry Exit Poll Results) को लेकर सी वोटर के सर्वे में कांग्रेस के गढ़ में सेंध का असर दिखाई दे रहा है.

सी वोटर के सर्वे के अनुसार पुडुचेरी में कांग्रेस के हाथों से सत्ता जाती हुई नजर आ रही है. एग्जिट पोल में पुडुचेरी में कांग्रेस को 8 सीट मिलने का अनुमान है. यानि की पिछले चुनावों की तुलना में यहां कांग्रेस को 9 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. जबकि एनडीए गठबंधन को पुडुचेरी में 21 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि ये असल नतीजे नहीं है, चुनाव आयोग द्वारा 2 मई को नतीजों का आधिकारिक तौर पर ऐलान किया जाएगा.

Puducherry Exit Poll Results 2021 Highlights:


  • एबीपी के एग्जिट पोल के अनुसार पुडुचेरी में इस बार यूपीए (कांग्रेस + डीएमके) को 8 सीटें मिल सकती हैं जबकि पिछली बार इन्हें 17 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, लिहाजा 2016 की तुलना में इन्हें 9 सीटों का नुकसान हो रहा है. एनडीए (एआईएनआरसी+बीजेपी+डीएमके) के खाते में औसत 21 सीटें जा सकती हैं और 2016 की 12 सीटों के आधार पर इन्हें 9 सीटों का फायदा हो रहा है. अन्य जस के तस हैं और इन्हें पिछली बार की तरह 1 सीट मिल सकती है.


  • पुडुचेरी में 2016 में हुए चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए की सरकार बनी थी. इसमें कांग्रेस को अकेले ही 15 सीटें मिली थी.


  • इन चुनावों में पुडुचेरी में एक तरफ कांग्रेस और डीएमके का गठबंधन है तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने AIADMK, अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस समेत छोटे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है.





    Youtube Video




    30 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को हुई थी वोटिंग




राज्य की 30 विधानसभा के लिए एक ही दिन 6 अप्रैल वोटिंग हुई थी. 30 सीटों के लिए हुए इन चुनावों के लिए मुख्य मुकाबला यूपीए और एनडीए के बीच है. प्रमुख राजनीतिक दलों के बड़े नेता राज्य के विभिन्न हिस्सों में धुआंधार चुनाव प्रचार किया था.

क्या था 2016 के विधानसभा चुनावों का आंकड़ा?

उल्लेखनीय है कि साल 2016 के चुनाव में पुडुचेरी में कांग्रेस को 17 सीटें मिली थीं. एनडीए गठबंधन को 12 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, लेकिन इस बार एनडीए को 9 सीटों का फायदा हो रहा है, जबकि कांग्रेस को 9 सीटों का नुकसान. वहीं अन्य दल के खाते में 1 सीट जाने का अनुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज