Exit Poll: बंगाल में TMC-BJP के बीच कांटे की टक्कर, जानें कौन दे रहा कितनी सीटें

अगर इन एग्जिट पोल के 2 मई को सही साबित होते हैं, तो साफ है कि बंगाल की चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा 'खेला खतम...' साकार हो जाएगा.

अगर इन एग्जिट पोल के 2 मई को सही साबित होते हैं, तो साफ है कि बंगाल की चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा 'खेला खतम...' साकार हो जाएगा.

West Bengal Exit Poll Results: बंगाल में अंतिम चरण के मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल नतीजों में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 8:44 AM IST
  • Share this:
Assembly Elections Exit Polls: क्या पश्चिम बंगाल में टीएमसी के शासन का 'खेला खत्म' होने वाला है? दरअसल गुरुवार को बंगाल में अंतिम चरण के मतदान के बाद सामने आए एग्जिट पोल नतीजों में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. जहां कुछ एग्जिट पोल में टीएमसी को बहुमत मिलता दिख रहा है, तो वहीं कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी 200 सीटों के आंकड़े की तरफ जाती दिख रही है. 200 सीटों का आंकड़ा. याद है ना. बीजेपी के चाणक्य अमित शाह के दावे. आइए आपको बताते हैं कि किन-किन एग्जिट पोल ने बंगाल में बीजेपी सरकार बनवाई है.

आजतक

सबसे पहले आजतक के एग्जिट पोल की बात करें बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर है. आजतक-एक्सिस माई इंडिया ने एग्जिट पोल में बीजेपी+ को 134-160 सीटें दी हैं. वहीं टीएमसी+ को 130-156 सीटें दी हैं, जबकि लेफ्ट+ को 0-2 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के हिस्से में भी 0-1 सीटें हैं.

रिपब्लिक टीवी
अर्नब गोस्वामी के रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल नतीजों के मुताबिक बंगाल में बीजेपी, ममता बनर्जी की टीएमसी को पछाड़ सकती है. चैनल के एग्जिट पोल आंकड़ों के मुताबिक टीएमसी+ को 128 से 138 सीटें मिलने के आसार हैं, जबकि बीजेपी बहुमत के आंकड़े के करीब जा सकती है. रिपब्लिक के एग्जिट पोल में बीजेपी+ को 138 से 148 सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस की अगुवाई वाला गठबंधन 11 से 21 सीटें हासिल कर सकता है.

पीपुल्स पल्स

टेलीविजन चैनल रिपब्लिक के अलावा पीपुल्स पल्स के पश्चिम बंगाल से जुड़े एग्जिट पोल में बीजेपी असोल परिवर्तन के अपने नारे को साकार करती दिखाई दे रही है. एग्जिट पोल आंकड़ों के मुताबिक बंगाल में बीजेपी+ को 172 सीटें, जबकि टीएमसी+ 64 सीटें और लेफ्ट+ को 7 मिल रही है. इस एग्जिट पोल के आंकड़ों को देखें तो ममता बनर्जी को बहुत नुकसान होता दिख रहा है. हालांकि ये वास्तविक नतीजे नहीं हैं, बंगाल में चुनावी मतगणना 2 मई को होगी.



जन की बात

इन दोनों के अलावा 'जन की बात' के बंगाल एग्जिट पोल में बीजेपी को 162 से 185 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं टीएमसी का आंकड़ा 104 से 121 के बीच रह सकता है. कांग्रेस और लेफ्ट के संयुक्त मोर्चा को 9 से 3 सीटें मिल सकती हैं.

इंडिया टीवी

इन सबके साथ इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के आंकड़ों में बीजेपी बंगाल में बहुत का आंकड़ा हासिल कर रही है. अनुमानों में बीजेपी को 173-192 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि टीएमसी को 64-88 सीटें मिल रही हैं. वहीं कांग्रेस+ 7-12 सीटों सिमटती दिख रही हैं.

इंडिया न्यूज

टेलीविजन चैनल इंडिया न्यूज और जेकेबी के एग्जिट पोल में भी बीजेपी बंगाल में सरकार बनाती दिख रही है. अनुमानों में पार्टी 162-185 सीटें हासिल करती दिख रही है, जबकि टीएमसी को 104-121 सीटें मिलती दिख रही हैं. कांग्रेस+ को इंडिया न्यूज जेकेबी ने 3-9 सीटें दी हैं. अन्य के खाते में जीरो हैं.

अगर इन एग्जिट पोल के 2 मई को सही साबित होते हैं, तो साफ है कि बंगाल की चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा 'खेला खतम...' साकार हो जाएगा. लेकिन, ध्यान रखने वाली बात ये है कि कई सारे एग्जिट पोल में ममता बनर्जी की पार्टी भी 180 के आंकड़े के करीब दिख रही है. एग्जिट पोल के आंकड़े एक अनुमान हैं, और इससे आगामी सरकार के चुनाव में जनता के मूड का पता चलता है. बंगाल के साथ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 2 मई को होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज